कंप्यूटर पर काम करते-करते अकड़ जाता है शरीर? तो ऐसे पाएं राहत
कंप्यूटर पर काम करते-करते अकड़ जाता है शरीर? तो ऐसे पाएं राहत
Share:

लंबे समय तक बैठने की नौकरी के कारण अक्सर गर्दन, पीठ, कंधों और पीठ के निचले हिस्से में अकड़न और दर्द होता है, आमतौर पर 9 घंटे की शिफ्ट में लगभग 7 से 8 घंटे तक बैठे रहने से। यह गतिहीन जीवनशैली न केवल मांसपेशियों में अकड़न और दर्द का कारण बनती है, बल्कि समग्र मुद्रा को भी खराब करती है और गर्भाशय ग्रीवा में दर्द और वजन बढ़ने जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। इसलिए, दर्द और जकड़न को कम करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ उपाय करना महत्वपूर्ण है।

यदि लंबे समय तक बैठे रहने के कारण गर्दन और पीठ में दर्द हो रहा है, तो कई युक्तियाँ राहत प्रदान करने और आगे की परेशानी को रोकने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि, लगातार दर्द कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की कमी का संकेत दे सकता है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। आइए दर्द और मांसपेशियों की जकड़न से राहत पाने के कुछ तरीके जानें।

हल्दी वाला दूध पियें:
अपने सक्रिय यौगिक करक्यूमिन के साथ हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हुए दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं। गर्म हल्दी वाला दूध पीने से मांसपेशियों को आराम मिलता है, नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

तत्काल दर्द निवारक उपाय:
तुरंत राहत के लिए प्रभावित क्षेत्र पर कपूर के तेल से मालिश करें, क्योंकि इसमें दर्द निवारक गुण होते हैं जो असुविधा और कठोरता को कम करते हैं। इसके अतिरिक्त, प्रभावित क्षेत्र पर आइस पैक लगाने से भी मदद मिल सकती है।

रोजाना करें 15 मिनट की स्ट्रेचिंग
नियमित स्ट्रेचिंग से मांसपेशियां अधिक लचीली और लचीली बनती हैं। यह दर्द और जकड़न से राहत दिलाने में कारगर है। गर्दन, पीठ और कंधों जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी दैनिक दिनचर्या में केवल 15 से 20 मिनट की स्ट्रेचिंग शामिल करना अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है।

आसन पर ध्यान दें:
कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय हर 30 से 40 मिनट में छोटा ब्रेक लें। इस समय का उपयोग कुछ सेकंड के लिए घूमने में करें। इसके अतिरिक्त, काम करते समय उचित मुद्रा बनाए रखें और रात में बहुत ऊंचे तकिये का उपयोग करने से बचें। समग्र स्वास्थ्य लाभ के लिए ताड़ासन, शलभासन, बालासन और सेतु बंधासन जैसे योग आसन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

निष्कर्षतः, गतिहीन नौकरियों से जुड़ी गर्दन और पीठ दर्द की चुनौतियों से निपटने के लिए सक्रिय उपायों की आवश्यकता होती है। हल्दी दूध, कपूर के तेल की मालिश, नियमित स्ट्रेचिंग और आसन की सावधानी जैसे सरल उपचारों को शामिल करके, व्यक्ति असुविधा को कम कर सकते हैं और लंबे समय तक अपने स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं।

क्या मल्टीविटामिन वास्तव में स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं? विशेषज्ञों से सीखें

व्यक्ति आत्महत्या क्यों करता है, डिप्रेशन की क्या है अंतिम अवस्था?

क्या अत्यधिक गर्मी गठिया को बढ़ाती है? डॉक्टर से जानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -