नकली बादाम न कर दें सेहत को खराब, ऐसे करें असली की पहचान
नकली बादाम न कर दें सेहत को खराब, ऐसे करें असली की पहचान
Share:

बादाम, जिसे अक्सर याददाश्त बढ़ाने वाला और समग्र स्वास्थ्य वर्धक माना जाता है, वास्तव में पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। वे कैल्शियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ई और शारीरिक और मानसिक कल्याण को बनाए रखने के लिए आवश्यक कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हैं। रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से न सिर्फ एनर्जी मिलती है बल्कि दिल, दिमाग, त्वचा, बाल और हड्डियों को भी फायदा मिलता है। हालाँकि, बाजार नकली बादामों से भरा पड़ा है जो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

असली बादाम की पहचान:
रगड़कर कर सकते हैं बादाम की पहचान: 

बादाम खरीदते समय उनके रंग पर ध्यान दें. यदि बादाम अप्राकृतिक रूप से काले दिखाई देते हैं, तो उन्हें टिशू पेपर पर रगड़ें। नकली बादाम रगड़ने पर रंग खोने लगते हैं।

असली बादाम की इस तरह से कर सकते हैं पहचान: 
असली बादाम रगड़ने या कुचलने पर तेल छोड़ते हैं। परीक्षण करने के लिए, बादाम को अपनी उंगलियों के बीच या अपनी हथेली पर कुचल लें। यदि यह तेल छोड़ता है, तो संभवतः यह असली है। तेल की कमी से संकेत मिलता है कि यह पुराना या कृत्रिम रूप से संसाधित हो सकता है।

चखकर पहचानने का तरीका आजमाएं
बैच में से कुछ बादाम लें और उनका स्वाद लें। स्वाद अक्सर असली और नकली बादाम के बीच अंतर कर सकता है। हालाँकि, मिश्रित गुणवत्ता वाले बादाम की संभावना के कारण यह विधि हमेशा अचूक नहीं हो सकती है।

पानी में भीगने के बाद देखें टेक्सचर
बादाम को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें, फिर देखें। यदि पानी का रंग काफी बदल जाता है, तो यह नकली बादाम में प्रयुक्त सिंथेटिक रंगों की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। असली बादाम आमतौर पर अपनी प्राकृतिक बनावट और रंग बनाए रखते हैं।

अपने दैनिक आहार में बादाम को शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप इन लाभों का पूरा लाभ उठाने के लिए असली बादाम का सेवन कर रहे हैं। इन सरल परीक्षणों का पालन करके, आप आत्मविश्वास से असली और नकली बादाम के बीच अंतर कर सकते हैं, जिससे आपका स्वास्थ्य और कल्याण सुरक्षित रहेगा।

क्या मल्टीविटामिन वास्तव में स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं? विशेषज्ञों से सीखें

व्यक्ति आत्महत्या क्यों करता है, डिप्रेशन की क्या है अंतिम अवस्था?

क्या अत्यधिक गर्मी गठिया को बढ़ाती है? डॉक्टर से जानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -