लोहे में लग गई है जंग तो इन 3 तरीकों से आसानी से करें साफ़
लोहे में लग गई है जंग तो इन 3 तरीकों से आसानी से करें साफ़
Share:

घरों की खिड़की में अक्सर लोह की ग्रिल लगी होती हैं, और उन पर समय के साथ जंग लग जाता है। एक समय के बाद इस जंग को साफ करना बहुत मुश्किल होता है, हालांकि, कुछ टिप्स की मदद से आप आसानी से लोहे की ग्रिल को साफ कर सकते हैं। जी हाँ, आज हम आपको वही टिप्स देने जा रहे हैं. जी दरअसल, लोहे की ग्रिल दिखने में तो अच्छी लगती है, हालाँकिकई बार उस पर लगी जंग खिड़कियों के साथ-साथ कमरे की भी रौनक खराब कर देते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे हटाना है लोहे में लगी जंग?

जंग को ऐसे करें साफ-

सैंडपेपर का करें उपयोग- लोहे की किसी भी चीज से जंग उतारने के लिए सैंडपेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हाँ क्योंकि इससे आसानी से जंग साफ हो जाती है। आप इसके लिए सबसे पहले जंग वाली खिड़की को सबसे पहले अच्छे से साफ कर लीजिए। वहीं साफ करने के बाद जंग वाले हिस्से पर सैंडपेपर से रगड़कर जंग को उतारने की कोशिश करें। अंत में आप देखेंगे कि, कुछ ही समय में सारी जंग उतर गई है।


नींबू और बेकिंग सोडा- लोहे की खिड़की से जंग को साफ करने के लिए नींबू और बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। जी हाँ और इसके लिए आप एक कटोरी पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोले, फिर इसमें नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसे खिड़की पर कुछ देर लगाकर छोड़ दीजिए, फिर किसी ब्रश से साफ कर दीजिए।

सफेद सिरके का प्रयोग- लोहे की खिड़की को साफ करने के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसका एसिडिक नेचर जंग को उतारने में बहुत कारगर होता है। इसके लिए आप सिरके को स्प्रे बोतल में भरकर जंग वाले हिस्से में अच्छे से छिड़काव करें और कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद अंत में आप सैंडपेपर से साफ कर दीजिए। जी हाँ और आप देखेंगे कि लोहे की खिड़की भी स्टील जैसी चमक गई हैं।

फेंक देते हैं इस्तेमाल की हुई चायपत्ती तो पहले पढ़ ले ये खबर

इन 3 आसान तरीकों से साफ़ करें पानी की टंकी

ये दो नुस्खे और हमेशा कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -