जानिए क्या है मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स
जानिए क्या है मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स
Share:

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ गतिरोध बढ़ने और झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की मौत की घटना के बीच पिछले हफ्ते ही चीन ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) के लड़ाकों का एक दल पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में शामिल किया है. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या एमएमए फाइटर को एलएसी में तैनात किया जाएगा लेकिन पीएलए में उनकी भर्ती को इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि गलवान घाटी में हिंसक झड़प निहत्थे सैनिकों के बीच ही हुई थी. कुछ रिपोर्ट में यह दावा भी किया जा रहा है कि चीन ने गलवान घाटी में हिंसक झड़प से पहले ही भारत से लगी सीमा पर तैनात अपनी सेना में एमएमए के लड़ाकों के साथ-साथ पर्वतारोही दस्ते को शामिल कर लिया था. दिप्रिंट विश्लेषण कर रहा है कि एमएमए लड़ाके जंग के मैदान की सूरत कैसे बदल सकते हैं.

एमएमए या केज फाइटिंग, जैसा इसे कभी-कभी कहा जाता है, पूरे तौर पर संघर्ष से जुड़ा एक खेल है जिसमें स्ट्राइकिंग, ग्राउंड फाइटिंग और ग्रेपलिंग शामिल है. यह दुनिया भर के युद्धक खेलों और मार्शल आर्ट्स का सम्मिलित रूप है जिसमें ब्राजील के जिउ जित्सु, मुक्केबाजी, किक-बॉक्सिंग, जापानी और चीनी मार्शल आर्ट्स आदि के अलावा पारंपरिक ग्रैपल बेस्ड रेसलिंग शामिल है, यही इसे एकदम असाधारण बनाता है. इस खेल की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में चीन और जापान में हुई. मूलत: इसे लड़ाई के एक निष्पक्ष तरीके के तौर पर देखा गया जिसमें एक पिंजरे में बंद किए गए विभिन्न शैलियों में सक्षम लड़ाकों के बीच निहत्थे मुकाबला होता था. लड़ाई की इस शैली के लिए वस्तुतः 1980 और 1990 के दशक, जब इसकी अमेरिका में अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) के बैनर तले पेशेवर मुक्केबाजी और कुश्ती के साथ प्रतिस्पर्धा शुरू हुई, तक कोई नियम नहीं तय किए गए थे.

स्वीडन में पंजीकृत इंटरनेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन इसकी अंतरराष्ट्रीय गवर्निंग बॉडी है. पहली एमएमए वर्ल्ड चैंपियनशिप 2014 में लास वेगास, अमेरिका में आयोजित की गई थी. यह केवल शौकिया एमएमए लड़ाकों के लिए है न कि पेशेवरों के लिए. चीन में रानिक अल्टीमेट फाइटिंग फेडरेशन (आरयूएफएफ) जनरल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट की तरफ से स्वीकृत पहला चीनी एमएमए संगठन है. इसने 2011 में अपने पहले नेशनल एमएमए इवेंट की मेजबानी की, जो तब से नियमित तौर पर चल रहा है.

चीन में अन्य एमएमए चैंपियनशिप में रियल फाइट चैम्पियनशिप भी शामिल है, जिसके हेनान और बीजिंग में तीन इवेंट हुए हैं. भारत में एक एमएमए गवर्निंग बॉडी को मान्यता 2018 में आकर ही मिली थी, जिसे एमएमए इंडिया- नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन कहा जाता है. यह एमएमए से ही संबंधित है. हालांकि, इससे पहले ही 2012 में अभिनेता संजय दत्त और व्यवसायी राज कुंद्रा द्वारा गठित सुपर फाइट लीग के लांच के साथ भारत ने एमएमए की दुनिया में कदम रखा था. एमएमए अब भारत में बढ़ते आधार वाला एक खेल है- अकेले सुपर फाइट लीग में ही 67 लाइव टेलीविजन इवेंट हुए हैं, जिन्हें अब तक 10 करोड़ से अधिक बार देखा गया है. इस पर कलर्स, नियो प्राइम, ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स, एमटीवी इंडिया और यूट्यूब जैसे विभिन्न चैनलों पर प्रसारण के लिए कम से कम 50 लाइव टीवी कार्यक्रमों निर्मित हुए हैं.

आईसीसी चेयरमैन की दौड़ में शामिल हुए डेव कैमरन

शोएब अख्तर का बड़ा बयान, कहा- 'सुशांत सिंह राजपूत में कॉन्फिडेंट की कमी'

भुवनेश्वर का बड़ा बयान, कहा- 'आईपीएल जरूर होना चाहिए'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -