आखिर क्या है वंदे भारत मिशन ? जिसके तहत घर वापसी करेंगे भारतीय
आखिर क्या है वंदे भारत मिशन ? जिसके तहत घर वापसी करेंगे भारतीय
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. अधिकतर देशों ने अपने लॉकडाउन के नियमों में सख्ती बढ़ा दी की है. ऐसे में कई लोग अपने देश से दूर दूसरे मुल्कों में जाकर भी फंस गए हैं, सरकार ने उन्हें भारत वापस लाने के लिए कुछ योजनाएं बनाई हैं. बता दें कि मौजूदा स्थिति में तक़रीबन 17.5 मिलियन भारतीय लोग विदेशों में रहते हैं.

भारत ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए 17 मई तक लॉकडाउन आगे बड़ा दिया है. इसका ऐलान सबसे पहले मार्च में किया गया था. तभी सभी विदेशी हवाई उड़ानों पर पाबन्दी लगा दी गइ थी. इसके चलते बहुत से लोग विदेश में ही फंस गए थे. अब इन्ही लोगों को विदेश से वापस स्वदेश लाने की पहल वंदे भारत मिशन के तौर पर चल रही है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक, विदेशों में फंसे भारतीयों की घर वापसी के लिए 7 मई से 13 मई तक 64 विशेष उड़ानें संचालित की जाएंगी. इसमें पहले सप्ताह में 15 फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा. ये प्रक्रिया वंदे भारत मिशन का ही हिस्सा है.

उन्होंने बताया कि सरकार कई एजेंसियों की सहायता से ‘वंदे भारत मिशन चला रही है, जिसके तहत विशेष फ्लाइट्स ब्रिटेन, अमेरिका, और सिंगापुर, मलेशिया, कुवैत, सऊदी अरब, फिलीपींस, संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) और बांग्लादेश पहुंचाई जाएंगी. इन विशेष फ्लाइट्स में 200 से 300 मुसाफिरों को ही बैठने की अनुमति होगी, अर्थात इन विशेष विमानों में भी सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी सख्ती से पालन किया जाएगा.

Indigo : कंपनी ने कर्मचारियों को वेतन के मामले में दिया तगड़ा झटका

रतन टाटा ने इस छोटे से स्टार्टअप में किया निवेश

व्हाइट हाउस में गूंजे वेद मंत्र, कोरोना से मुक्ति के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प ने कराया 'शांति पाठ'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -