आखिर क्या है डिप्थीरिया, जिसने दिल्ली में निगल ली 24 जिंदगियां
आखिर क्या है डिप्थीरिया, जिसने दिल्ली में निगल ली 24 जिंदगियां
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के एक अस्पताल में संक्रामक रोग डिप्थीरिया से मरने वालों की संख्या में कमी देखने को नहीं मिल रही है, हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर दिल्ली में इस बीमारी से दो अन्य लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. इस तरह अब तक इस बीमारी से कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमे से 5 दिल्ली के रहवासी हैं, जबकि अन्य लोग देश के विभिन्न राज्यों से दिल्ली उपचार करने पहुंचे हैं.

शिवराज पर AAP का आरोप, फर्जी तरीके से बाटें 2300 करोड़ के ठेके

गौरतलब है कि दिल्ली के किंग्सवे कैंप स्थित महर्षि वाल्मीकि संक्रामक बीमारी अस्पताल उत्तर भारत का एकमात्र ऐसा अस्पताल है, जहां संक्रामक रोगों का इलाज किया जाता है. एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि 6 सितम्बर से इस तरह के मामले देखने में आ रहे हैं, तब से लेकर अब तक डिप्थीरिया से ग्रसित कुल 183 लोग उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती हो चुके हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश इनमे से 23 लोगों की मौत हो चुकी है. 

भारतीय कोर्ट के पहले न्यायाधीश थे एस.एच कापड़िया

आपको बता दें कि डिप्थीरिया के अलावा दिल्ली में मलेरिया का भी कहर देखने को मिला है, अगस्त महीने के शुरुआती 4 दिन में ही मलेरिया के 21 मामले दर्ज किए गए थे. वहीं मौसम में बदलाव के चलते मछरों से होने वाली बिमारियों से 109 लोग ग्रसित हो चुके हैं. खुद दिल्ली ने नगर निगम ने पुष्टि करते हुए ये आंकड़े जारी किए हैं.

आखिर क्या है डिप्थीरिया ?
डिप्थीरिया नमल इस बीमारी को गलघोंटू के नाम से भी जाना जाता है,  मुख्य रूप से यह बीमारी कॉरीनेबैक्टेरियम डिफ्थीरिया बैक्टीरिया के संक्रमण से होती है, इसके बैक्‍टीरिया टांसिल व श्वास नली को संक्रमित करते हैं, जिस से सांस लेने में परेशानी का अनुभव होता है. इस संक्रमण में श्वास नली में एक झिल्ली बन जाती है जिस से साँस लेने में तकलीफ होती है और कई बार इस वजह से व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है. यह रोग संक्रामक है यानि संपर्क में आने पर भी फैलता है.

खबरें और भी:-

पेट्रोल-डीजल के बाद अब वाहन और रसोई गैस की कीमते भी बढ़ेंगी

आज फिर पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने तोडा रिकॉर्ड, हो जाएगी आपकी जेब खाली

GST कॉउन्सिल की 30वीं बैठक संपन्न, केरल को अतिरिक्त सहायता देने पर हुई चर्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -