क्या I.N.D.I.A. गठबंधन में टूट की वजह बनेगा शराब घोटाला ? AAP को सपोर्ट नहीं कर रही कांग्रेस
क्या I.N.D.I.A. गठबंधन में टूट की वजह बनेगा शराब घोटाला ? AAP को सपोर्ट नहीं कर रही कांग्रेस
Share:

नई दिल्ली: जैसे ही प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार आप सांसद संजय सिंह के दो सहयोगियों को तलब किया, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का हवाला दिया और कहा कि पूरा शराब घोटाला झूठा है। इस मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (AAP) को कांग्रेस के सशर्त समर्थन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने लापरवाह रुख बरकरार रखा। जब कांग्रेस द्वारा समर्थन के बारे में पूछा गया, जो केजरीवाल की AAP के साथ I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा है, तो सीएम केजरीवाल ने कहा कि, "नहीं करते (समर्थन) तो ना करें।"

इससे पहले कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गुरुवार (5 अक्टूबर) को कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों का इस्तेमाल राजनीतिक हिसाब-किताब बराबर करने के लिए किया जा रहा है। मगर, एक्स (पूर्व ट्विटर) पर अपने पोस्ट के अगले दो पैराग्राफ में, वेणुगोपाल ने 2015 के ड्रग्स मामले में पिछले महीने कांग्रेस विधायक सुखपाल खैरा की गिरफ्तारी और जुलाई में पंजाब सतर्कता विभाग द्वारा पार्टी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी की गिरफ्तारी का जिक्र किया। खैरा की गिरफ्तारी से दोनों I.N.D.I.A सहयोगियों के बीच तीखी झड़प हो गई थी। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि पार्टी अन्याय बर्दाश्त नहीं करेगी और जो अन्यायी हैं वे लंबे समय तक टिके नहीं रहते। AAP की राज्य इकाई के एक नेता ने कहा था कि वह उस पार्टी (कांग्रेस) के साथ गठबंधन नहीं करेगी, जो पंजाब में "पहले से ही इतनी बदनाम" है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने गाज़ीपुर लैंडफिल का दौरा करने के बाद मीडिया से बात की और कहा कि, “उन्होंने (एजेंसियों ने) हमारी इतनी जांच की, क्या कुछ निकला? आपने कल सुप्रीम कोर्ट में सुना, पूरा शराब घोटाला झूठा है. एक पैसे का भी लेन-देन नहीं हुआ। जज सबूत मांगते रहे, लेकिन उनके पास कोई सबूत नहीं था। कुछ दिनों में शराब घोटाला बंद हो जाएगा और वे कुछ और लेकर आएंगे। वे बस इतना चाहते हैं कि लोगों को एजेंसियों और जांचों में उलझाए रखा जाए। वे न तो खुद काम करेंगे और न ही किसी और को काम करने देंगे।”

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को शराब 'घोटाला' मामले की जांच कर रही एजेंसियों से कई महत्वपूर्ण सवाल पूछे, जिससे उनके मामले की ताकत पर संदेह पैदा हो गया। सुप्रीम कोर्ट ने एजेंसी से पुछा कि, ''क्या आपने उन्हें (विजय नायर, मनीष सिसौदिया को रिश्वत पर) इस पर चर्चा करते देखा है? क्या यह स्वीकार्य होगा? क्या (अनुमोदनकर्ता द्वारा) बयान अफवाह नहीं है? यह एक अनुमान है लेकिन इसे साक्ष्य पर आधारित होना चाहिए। जिरह में, यह दो मिनट में विफल हो जाएगा।''

अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले और कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए ये टिप्पणियां कीं। प्रवर्तन निदेशालय ने जोर देकर कहा कि वह शराब नीति मामले में किसी भी दोषी पक्ष को न्याय के दायरे में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। ED ने बुधवार को आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया और उन पर आरोपी से सरकारी गवाह बने दिनेश अरोड़ा से रिश्वत के रूप में "करोड़ों रुपये" लेने का आरोप लगाया।

संजय सिंह के सहयोगियों को बुलाया गया:-

अधिकारियों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को गिरफ्तार आप सांसद संजय सिंह के दो सहयोगियों को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया। जांच के दौरान एजेंसी द्वारा जब्त किए गए सबूतों के साथ सर्वेश मिश्रा और विवेक त्यागी का आमना-सामना कराए जाने की उम्मीद है और समझा जाता है कि सिंह के साथ भी उनका आमना-सामना कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उनके बयान दर्ज करेगी। समझा जाता है कि समन के जवाब में मिश्रा शुक्रवार सुबह ईडी कार्यालय पहुंचे।

दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को सिंह को ईडी की पांच दिन की हिरासत में भेज दिया, जबकि मनी लॉन्ड्रिंग रोधी एजेंसी ने आरोप लगाया कि एक आरोपी व्यवसायी दिनेश अरोड़ा ने राज्यसभा सांसद के आवास पर दो किश्तों में दो करोड़ रुपये नकद दिए थे। सिंह ने इस दावे का पुरजोर खंडन किया है। 

संजय सिंह पर ED के आरोप:-

आप नेता को ED ने 2021-22 दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में बुधवार को गिरफ्तार किया था और इस मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बाद वह दूसरे हाई प्रोफाइल नेता थे, जिन्हें गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) को बड़ा झटका लगा है।

'अस्थायी नौकरियों में भी SC/ST/OBC को मिलेगा आरक्षण, आदेश जारी..', मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी

'कोई भी हाई कोर्ट वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सुनवाई से इंकार नहीं कर सकता..', सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट निर्देश

'हमारे बाप हो क्या..', अस्पताल में पिस्तौल लहराने वाले CM नितीश के विधायक गोपाल मंडल ने अब पत्रकारों को दी गाली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -