इन संकेतों से पता चलेगा की आपका फोन हेक हुआ है या नहीं
इन संकेतों से पता चलेगा की आपका फोन हेक हुआ है या नहीं
Share:

तकनीक के इस दौर में सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। इन डिवाइस में लोगों के महत्वपूर्ण दस्तावेज, तस्वीरें और बैंक अकाउंट नंबर जैसी जानकारी स्टोर होती हैं। परन्तु कई बार ऐसा होता है कि स्मार्टफोन हैक हो जाते हैं, जिससे लोगों की निजी जानकारी लीक हो जाती हैं। हालांकि, अधिकतर लोगों को इसका पता भी नहीं चलता हैं। तो आज हम आपको उन पांच संकेतों के बारे में बता सकते है , जिनसे आप जान सकेंगे कि आपके मोबाइल को किसी ने हैक करने की कोशिश की है। तो चलिए जानते हैं इन पांच संकेतों के बारे में...

फोन की बैटरी तेजी से खत्म होना
यदि आपके स्मार्टफोन की बैटरी कई दिनों से तेजी से खत्म हो रही हैं, तो ऐसे में माना जा सकता है कि आपके डिवाइस में वायरस या स्पाई एप इंस्टॉल है। यह एप्स आपके डिवाइस में मौजूदा रिसोर्सेज के तहत जरूरी डाटा को अपने सर्वर तक पहुंचाते हैं, जिससे बैटरी पर असर पड़ता है।

अज्ञात एसएमएस 
कई बार ऐसा होता है कि फोन हैक होने पर आपके पास अंजान नंबर से मैसेज आते हैं या फिर आपके फोन से अपने-आप मैसेज आपके मित्रों समेत परिवार के सदस्यों के पास पहुंच जाते हैं। तो इस स्थिति में माना जा सकता है कि यह काम हैकर्स का है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो भूलकर भी इन मैसेज में दिए गए लिंक को ओपन ना करें और तुरंत मैसेज को डिलीट करें। इससे आपका फोन हैक नहीं हो प् सकते है ।

स्मार्टफोन का गरम होना
आपने गौर किया होगा कि अक्सर आपका फोन चलते-चलते गरम हो जाता है। इसके अलावा अमेरिका के विशेषज्ञों का मानना हैं कि फोन के बैकग्राउंड में वायरस वाले एप्स चलने की वजह से फोन गरम हो जाता है। इसके साथ , यह एप्स लगातार काम करते रहते हैं और यूजर्स का डाटा अपने सर्वर पर ट्रांसफर करते हैं।

स्मार्टफोन की स्पीड
वायरस या मैलिसियस एप की वजह से स्मार्टफोन की स्पीड कम हो जाती है। यह एप्स से आपके डिवाइस की क्षमता और डाटा को प्रभावित करते हैं। यदि आपको अपने डिवाइस को हैक होने से बचाना है, तो समय-समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहें। इससे हैकर्स आपके फोन को हैक नहीं कर पाएंगे।

इस साल दो नए iPhone SE 2 मॉडल होंगे लॉन्च

ग्राहकों के बड़ी खबर: शानदार ऑफर के साथ लॉन्च हुए यह स्मार्टफ़ोन्स, जानें इनकी खासियत

इस वर्ष भारत में लॉन्च होने वाले यह स्मार्टफ़ोन्स, जाने क्या होगी इनकी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -