पश्चिम बंगाल: घर की खुदाई में निकली सदियों पुरानी सुरंग, जाँच में जुटी ASI
पश्चिम बंगाल: घर की खुदाई में निकली सदियों पुरानी सुरंग, जाँच में जुटी ASI
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के पूर्वी वर्द्धमान जिले में एक मकान के निर्माण के दौरान जमीन की खुदाई करते वक़्त सदियों पुरानी सुरंग निकली है। सुरंग की ऊंचाई दस फीट और चौड़ाई चार फुट है। इतिहासकार इसे 200-300 वर्ष प्राचीन सुरंग बता रहे हैं। जिला अधिकारी ने बताया है कि भटार ब्लॉक के महता गांव में शनिवार को जियारुल मलिक की भूमि पर मकान की नींव रखते वक़्त सदियों पुरानी सुरंग के संबंध में पता चला है, जिसके मुंह की ऊंचाई सात फुट और चौड़ाई चार फुट है।

इंस्पेक्टर प्रणब कुमार बनर्जी ने जानकारी देते हुए बताया है कि गांव के स्थायी निवासी जियारुल मलिक ने अपना मकान बनाने के लिए यह भूमि खरीदी थी। मकान की नींव रखने के लिए जब खुदाई की गई, तो जमीन का एक हिस्सा अंदर धंस गया। इस मामले से फ़ौरन ही जिलाधिकारियों और पुरातत्व विभाग और पुलिस को अवगत कराया गया। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग के वहां पहुंचने से पहले ही सुरंग की कुछ तस्वीरें उन्हें दी गई।
 
तस्वीरों के आधार पर विभाग के अधिकारी ने कहा है कि यह सुरंग 200-300 वर्ष प्राचीन लगती है और पूरी जांच के पहले कुछ भी कहना उचित नहीं होगा। इतिहासकार सरबजीत यश ने बताया कि यह सुरंग संभवत: 250-300 वर्ष पुरानी है और इसके कुछ हिस्से जैन वास्तुकला से मेल खाते हैं। उन्होंने बताया कि यह सुरंग किसी शाही परिवार की हो सकती है, जिसका निर्माण ब्रिटिश शासन के दौरान हुआ होगा।

मोदी सरकार लांच करने जा रही है एक रुपए का नोट, जानिए क्या होगी विशेषता

सोना-चांदी के दामों में फिर लगी आग, जानिए आज की कीमतें

आज ही निपटा लें अपने बैंकिंग से संबंधित कार्य, कल से पांच दिन तक बंद रहेंगे बैंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -