मोदी सरकार लांच करने जा रही है एक रुपए का नोट, जानिए क्या होगी विशेषता
मोदी सरकार लांच करने जा रही है एक रुपए का नोट, जानिए क्या होगी विशेषता
Share:

नई दिल्ली: भारतीय बाजार में बहुत ही जल्द एक रुपये का नया नोट आने वाला है। मोदी सरकार एक रुपये का नया नोट लांच करने जा रही है। हालांकि इन नोटों की प्रिंटिंग रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) नहीं, बल्कि वित्त मंत्रालय करेगा। इस संदर्भ में वित्त मंत्रालय ने छपाई से संबंधित गजट अधिसूचना जारी की है। इस एक रुपये के नए नोट में 'गवर्नमेंट ऑफ इंडिया' के ठीक ऊपर 'भारत सरकार' लिखा हुआ रहेगा।

इसके साथ ही इस नोट पर वित्त सचिव अतनु चक्रवर्ती के दस्तखत होंगे। उनका दस्तखत हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में होगा। एक रुपये के नोट पर 2020 सीरीज के एक रुपये के सिक्के का रेप्लिका भी अंकित होगी, उसपर 'सत्यमेव जयते' भी लिखा हुआ होगा। इसके साथ में इसपर नंबरिंग पैनल पर 'L' भी लिखा होगा। इस नोट पर पहले तीन अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर्स एक साइज में लिखे हुए रहेंगे। नए नोट की दायीं ओर नीचे की ओर काली पट्टी पर नंबरिंग पैनल होगा। इस नोट पर बनाए गए एक रुपये के सिक्के पर 2020 लिखा रहेगा और रुपये का चिन्ह भी बना होगा। 

नए नोट पर 'सागर सम्राट' की छवि भी अंकित होगी, जो कि देश के ऑयल एक्सप्लोरेशन को दर्शाएगा। रुपये के चिन्ह के साथ ही अनाज का डिजाइन भी बना होगा, जो कि देश में कृषि को प्रदर्शित करेगा।  इस नोट का रंग मुख्यत: गुलाबी और हरा होगा। हालांकि, इस पर कुछ अन्य रंगों का भी प्रयोग किया जाएगा। एक रुपये के इस नोट का आकार 9.7x 6.3 सेंटी मीटर होगा। एक रुपये के नए नोट पर मल्टी टोन पर अशोक स्तंभ का वॉटरमार्क है। बायीं ओर ऊपर से नीचे की तरफ भारत लिखा होगा।

सोना-चांदी के दामों में फिर लगी आग, जानिए आज की कीमतें

आज ही निपटा लें अपने बैंकिंग से संबंधित कार्य, कल से पांच दिन तक बंद रहेंगे बैंक

Bank fail हो जाने पर क्या होगा आपकी FD और अन्य जमाओं का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -