पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2.46 किसानों के लिए 197 करोड़ रुपये की राहत सहायता जारी की
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2.46 किसानों के लिए 197 करोड़ रुपये की राहत सहायता जारी की
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के लगभग 2.46 लाख किसानों को राहत सहायता के रूप में ₹197 करोड़ जारी करने की घोषणा की, जो सीजन के दौरान अपर्याप्त वर्षा के कारण धान की बुआई करने में असमर्थ थे।

राहत दावों को बांग्ला शस्य बीमा (बीएसबी) योजना के तहत अंतिम रूप दिया गया है, जो पूरी तरह से राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित फसल बीमा पहल है, जिसमें सरकार पूरी प्रीमियम राशि को कवर करती है, और किसानों को योगदान देने की आवश्यकता नहीं होती है।

ममता बनर्जी ने प्रतिकूल मौसम की स्थिति से प्रभावित किसानों की सहायता के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। 2019 में योजना की शुरुआत के बाद से, सरकार ने 85 लाख किसानों को ₹2,400 करोड़ से अधिक का भुगतान किया है।

बांग्ला शस्य बीमा (बीएसबी) योजना का उद्देश्य उन किसानों को वित्तीय राहत प्रदान करना है जो प्राकृतिक आपदाओं के कारण नुकसान का सामना करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि चुनौतीपूर्ण कृषि मौसम के दौरान उनके पास सुरक्षा जाल हो। इस मामले में, राहत सहायता उन किसानों के लिए है जो अपर्याप्त वर्षा के कारण धान की खेती नहीं कर सके, यह एक सामान्य मुद्दा है जो क्षेत्र में फसल की पैदावार को प्रभावित करता है।

राज्य के कृषि क्षेत्र और समग्र आर्थिक स्थिरता में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, ममता बनर्जी का प्रशासन पश्चिम बंगाल में किसानों के कल्याण को प्राथमिकता देना जारी रखता है। यह राहत सहायता प्रभावित किसानों को अप्रत्याशित मौसम पैटर्न से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने में मदद करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें अपनी आजीविका बनाए रखने के लिए आवश्यक सहायता मिले।

अध्यात्म का पुनर्जागरण: कश्मीर के शारदा देवी मंदिर में आजादी के बाद पहली बार हुई नवरात्रि पूजा

लोकसभा अध्यक्ष ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ भाजपा सांसद की रिश्वत की शिकायत आचार समिति को भेजी

'जब मुल्ले काटे जाएंगे..', क्या भारत-पाक मैच में लगे थे जहरीले नारे ? भाजपा नेता ने Video शेयर कर की कार्रवाई की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -