घर में पधारो गजानन जी, मेरे घर में पधारो
घर में पधारो गजानन जी, मेरे घर में पधारो
Share:

मुंबई : देशभर में सिद्धी और रिद्धी के साथ श्री गणेश जी के आगमन की तैयारियां की जा रही हैं। दरअसल देशभर में आज गणेशोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। जगह-जगह मंगलमूर्ती की प्रतिमाओं को स्थापित करने के लिए सुबह से ही लोग ताशे, ढोल, नगाड़े और शंखों की ध्वनियां करते हुए बाजारों में पहुंच रहे हैं। कई बड़े गणेश पांडाल तो चलसमारोह के तौर पर श्री गणेश स्थापना करने में लगे हैं। घरों में भी भगवान गणेश जी की स्थापना की तैयारियां की जा रही हैं। इस बार श्री गणेश जी की मिट्टी की मूर्तियां सर्वाधिक प्रचलित हैं। इन मूर्तियों को अधिक पसंद किया जा रहा है।

भगवान श्री गणेश जी की मूर्तियों को विधिवत तरह से स्थापित करने के लिए कई स्थानों पर बाकायदा पंडितों को निमंत्रित किया जा रहा है। हर कहीं अबीर - गुलाल उड़ता नज़र आ रहा है और कई स्थानों पर तो गणपति बप्पा मोरया की गूंज सुनाई दे रही है। सुबह से ही वातावरण में वेद मंत्रों की ध्वनि गूंज रही है कहीं पंडित अथर्वशीर्ष का गायन कर रहे हैं तो कहीं पांडालों में भगवान श्री गणेश जी के स्वागत में गीतों की रिकाॅर्डिंग बज रही है।

गणेश मंडल अपने पांडालों में मूर्ति स्थापना के लिए पारंपरिक और आधुनिक तैयारियों में लगे हैं। भगवान श्री गणेश जी श्रद्धालुओं का मंगल करने पहुंच रहे हैं। सोमवार के विशेष संयोग में प्रातः 7 बजे से ही गणेश स्थापना प्रारंभ हो गई है जो कि शाम 7 बजे और रात्रि 9 बजे भी जारी रहेगी। मुंबई में सिद्धि विनायक श्री गणेश जी के मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता है तो लाल बाग के दरबार में श्रद्धालु उमड़ने को आतुर हैं।

देशभर में श्री गणेश जी की मूर्तियों के बाजार सजकर तैयार हैं। इस बार बाजार में मोटरसाइकिल पर सवार श्री गणेश जी, शेषनाग पर सवार श्री गणेश जी, भ्रष्टाचार का अंत करने वाले श्री गणेश जी, रिद्धि - सिद्धि वाले श्री गणेश जी, शिव पार्वती के साथ श्री गणेश जी और विराजित श्री गणेश जी की मूर्तियां नज़र आ रही हैं।

चिट्ठी भेजने पर हर मुराद पूरी करने वाला त्रिनेत्र गणेश मन्दिर

ट्विटर पर भी मन रही है गणेश चतुर्थी आए है गणेशा इमोजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -