इन राज्यों में अगले 2 दिन जमकर बरसेंगे बदरा, IMD ने दी चेतावनी

नई दिल्‍ली: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्‍न दबाव का प्रभाव अब कई प्रदेशों में नजर आने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, जिस प्रकार के हालात नजर आ रहे हैं, उसे देखने के पश्चात् अनुमान लगाया जा रहा है कि निम्‍न दबाव बहुत शीघ्र दबाव वाले इलाके में परिवर्तित हो जाएगा तथा कई प्रदेशों में सर्वाधिक वर्षा होगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में सर्वाधिक वर्षा होने की आशंका है। चेन्‍नई में बीते कई दिनों से हो रही वर्षा में कई इलाकों में कमी देखने को मिली है, मगर तमिलनाडु के नागपट्टिनम तथा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के कराईकल जैसे इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई।

मौसम विभाग से प्राप्त हुई खबर के अनुसार, एक ट्रफ रेखा तमिलनाडु तट से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। इसका प्रभाव अब मौसम पर नजर आ रहा है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, केरल एवं तमिलनाडु के कुछ भागों, तटीय आंध्र प्रदेश एवं अंडमान तथा निकोबार द्वीप समूह के भिन्न-भिन्न भागों में अगले 24 घंटे के भीतर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी इलाके में मौसम की पहली घनी धुंध छा गई है तथा इसके दो दिनों तक रहने की आशंका है। विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र (CSE) ने खबर देते हुए बताया कि दिल्ली में मौसमी धुंध घनी है, मगर अक्टूबर के मध्य से आठ नवंबर तक पराली जलाने से होने वाले धुएं का औसत दैनिक योगदान बीते 4 सालों में सबसे कम रहा है। CSE में अनुसंधान की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी ने बताया, जाहिर रूप से मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों (ठंडी एवं शांत हवाओं) के संयुक्त प्रभाव, पराली एवं पटाखे जलाने से मौसम की धुंध छा गई है।

नॉट आउट नहीं हुई 'सूर्यवंशी', वीकेंड नहीं वीकडे पर कर दिखाया कमाल

आतंकी अशरफ ने पूछताछ में उगले कई राज़, अब ब्रेन मैपिंग टेस्ट से होगा पर्दाफाश

जब 'इस्लाम' कबूल न करने के कारण औरंगज़ेब ने करवा दी थी गुरु तेग बहादुर की हत्या

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -