कब होगी मानसून की विदाई ? मौसम विभाग ने दी बड़ी जानकारी

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार यानी 6 अक्टूबर को उत्तर-पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई हो सकती है. इस साल इसमें काफी देरी देखने को मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, इस देरी का कारण मानसून की सामान्‍य स्थिति है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी के ऊपर दो तूफान का दवाब बनना भी मानसून की देरी का कारण बताया जा रहा है.

स्‍काईमेट के अनुसार, गुजरात और राजस्‍थान से मानसून जल्‍द ही वापस लौट सकता है. हालांकि इन दोनों राज्यों में अभी भी निरंतर वर्षा हो रही है. स्‍काईमेट ने बताया कि बिहार के ऊपर जो कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है वो धीरे-धीरे उत्‍तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ने के बाद कमजोर हो जाएगा. वहीं दूसरी ओर दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बन रहा है. वहीं अगले 2-3 दिनों तक इसके बने रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक, इन प्रणालियों के प्रभाव में, बुधवार तक तमिलनाडु, केरल और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. केरल में बुधवार तक विभिन्न जगहों पर (20 सेंटीमीटर से अधिक) भारी बारिश होने का भी अनुमान है. 8 अक्टूबर तक दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग भारी बारिश हो सकती है.

इन खास संदेशों से दे अपने गुरु को 'विश्व शिक्षक दिवस' की शुभकामनाएं

सरकार ने किया सीरिंज के निर्यात पर अंकुश लगाने का ऐलान

ऐतिहासिक ऊंचाई पर तेल का दाम, जानिए पेट्रोल-डीजल का नया भाव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -