गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को सबसे अमीर भारतीयों में दी मात

Nov 21 2020 11:06 AM
गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को सबसे अमीर भारतीयों में दी मात

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने इस साल सभी सबसे अमीर भारतीयों के बीच सबसे अधिक संपत्ति बढ़ाई है। यहां तक कि उन्होंने एशिया के सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भी दौलत दी है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी की संपत्ति इस साल USD19.1 बिलियन बढ़ी है जो 2020 में मुकेश अंबानी द्वारा जोड़े गए USD16.4 बिलियन से बड़ी है। रुपए के लिहाज से, अडानी ने 2020 के पहले 10-डेढ़ महीने या हर दिन लगभग 449 करोड़ रुपये में अपनी संपत्ति में 1.41 लाख करोड़ रुपये जोड़े हैं। स्टीव बाल्मर, लैरी पेज और बिल गेट्स से आगे अडानी दुनिया के नौवें सबसे बड़े धन निर्माता हैं।

इस साल अडानी की संपत्ति USD30.4 बिलियन हो गई है, जिससे वह दुनिया के 40 वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दूसरी ओर, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब इस वर्ष USD16.4 बिलियन जोड़कर USD75 बिलियन हो गई है। वह अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार दुनिया में 10 वें सबसे अमीर हैं।

अडानी ग्रीन अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी गैस और अडानी ट्रांसमिशन की शेयर कीमतों में बढ़ोतरी के कारण इस साल अडानी की संपत्ति में उछाल संभव है। 2020 में अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 551% का उछाल आया है, जबकि अडानी गैस और अदानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में क्रमशः 103% और 85% की गिरावट आई है। इस अवधि में, क्रमशः अडानी ट्रांसमिशन और अदानी पोर्ट्स में 38% और 4% की वृद्धि हुई है, जबकि अडानी पावर में 38% की गिरावट आई है।

लगातार दूसरे दिन भी बरकरार रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी, जानिए क्या है दाम

आरबीआइ ने की पैनल से सिफारिश, देश के बैंकिंग ढांचे में होगा बड़ा बदलाव

रिलायंस रिटेल फ्यूचर ग्रुप डील को सीसीआई ने दी मंजूरी