'हम सत्ता में आए तो भ्रष्टाचार विरोधी PMLA कानून रद्द कर देंगे..', कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने किया वादा
'हम सत्ता में आए तो भ्रष्टाचार विरोधी PMLA कानून रद्द कर देंगे..', कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने किया वादा
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को घोषणा की है कि अगर पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव जीतती है, तो वे मौजूदा धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) को रद्द कर देंगे और एक नया भ्रष्टाचार विरोधी कानून बनाएंगे। उनकी पुस्तक "द वाटरशेड ईयर: व्हाट वे विल इंडिया गो?" पर चर्चा के दौरान कोलकाता साहित्य महोत्सव 2024 में, चिदंबरम ने पीएमएलए को बदलने का इरादा व्यक्त करते हुए कहा कि इसे दबाव में लागू किया गया था और 2002 में संसद में पारित होने के बाद कांग्रेस द्वारा इसे स्वेच्छा से लागू नहीं किया गया था।

चिदंबरम ने बताया कि, "हमने PMLA को स्वेच्छा से लागू नहीं किया। जब 2002 में इसे पारित किया गया था, तो हम पर अधिनियम को अधिसूचित करने के लिए दबाव डाला गया था। तो हमने किया। हमने दो संशोधन किए। मैंने अपराध को गैर-संज्ञेय बना दिया। फिर भी, मैंने ऐसा नहीं किया। मुझे उम्मीद नहीं है कि इस कानून को हथियार बनाया जा सकता है। हर कानून को हथियार बनाया जा रहा है।" कांग्रेस नेता ने कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों के साथ मिलकर भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर राजनीतिक प्रतिशोध के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया, सरकार ने इस आरोप का खंडन किया है। कार्यक्रम के दौरान, चिदंबरम ने भविष्यवाणी की कि अगर भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करती है तो क्षेत्रीय दलों के लिए अस्तित्व का संकट पैदा हो जाएगा। उन्होंने टिप्पणी की, "अगर पीएम मोदी और बीजेपी 2024 में जीतते हैं, तो राज्य की पार्टियों को अस्तित्व के संकट का सामना करना पड़ेगा। मुझे उम्मीद है कि उन्हें इसका एहसास होगा।"

पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने की सरकार की आकांक्षा पर विचार करते हुए, चिदंबरम ने समयसीमा के बारे में संदेह व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "हम पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक नहीं पहुंच पाए हैं। मुझे खुशी होगी जब भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। एक सर्वमान्य दृष्टिकोण है कि हम एक विशिष्ट समय पर एक बन जाएंगे। उन्होंने (सरकार) कहा वे 2023-24 तक पांच ट्रिलियन तक पहुंच जाएंगे। अब, वे कह रहे हैं कि इसमें दो साल और लगेंगे।''

मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की योजनाओं के कुशल कार्यान्वयन को स्वीकार करते हुए, चिदंबरम ने स्वीकार किया, "इस सरकार में कार्यान्वयन बेहतर है। मैं इसे स्वीकार कर सकता हूं। मैं इसे देख सकता हूं। मुझे नाखुश क्यों होना चाहिए? ऐसा इसलिए है क्योंकि एक पार्टी है जो नौकरशाहों पर निर्णय ले रही है।"

'उद्धव ठाकरे अपना दिमागी संतुलन खो बैठे हैं', गोलीकांड पर फडणवीस का उद्धव ठाकरे पर पलटवार

'243 सदस्यों के सदन में 200 विधायक तेजस्वी का समर्थन करेंगे', फ्लोर टेस्ट से पहले RJD विधायक का बड़ा दावा

मुंबई में अमेरिकी दूतावास को मिली बम से उड़ाने की धमकी, ईमेल भेजने वाले ने खुद क बताया अमेरिका का भगोड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -