लातूर पहुंची ‘वाटर ट्रेन’, पाइप लाइन का काम जारी
लातूर पहुंची ‘वाटर ट्रेन’, पाइप लाइन का काम जारी
Share:

महाराष्ट्र : मराठवाड़ा क्षेत्र में सूखा प्रभावित लातूर के लिए पानी से भरे 10 वैगन के साथ रवाना हुई ‘वाटर ट्रेन’ आज सुबह पहुंच गई. जिसमें प्रत्येक की क्षमता 50,000 लीटर है यह ट्रेन सोमवार को मिराज से लातूर के लिए रवाना की गई थी.

मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता नरेंद्र पाटिल ने बताया कि ट्रेन 10 वैगन की पहली खेप लेकर पहुंच गई है, इसमें महाराष्ट्र के सांगली जिले में मिराज रेलवे स्टेशन पर पानी भरा गया. यह ट्रेन राजस्थान में कोटा से कल मिराज पहुंची थी.

दूसरी गाड़ी भेजने की भी तैयारियां शुरू 

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था, ‘50 टैंक वैगन लातूर के लिए मिराज पहुंचे हैं.’ 8 अप्रैल को लातूर के सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए पानी के 50 वैगन वाली 2 मालगाड़ियों में से एक गाड़ी कोटा वर्कशाप से पुणे मंडल में मिराज के लिए रवाना हुई. रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि 50 वैगन वाली दूसरी मालगाड़ी के 15 अप्रैल के आसपास पानी चढ़ाने के लिए तैयार रहने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि ‘रेल मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, कोटा वर्कशाप को 50-50 टैंक वैगन वाली 2 मालगाड़ियां मिली हैं और इनके फेरे आवश्यकता अनुसार तय किए जाएंगे. इन वैगन की ढुलाई क्षमता प्रति वैगन 54,000 लीटर है.’

बताया जा रहा है कि सूखा प्रभावित क्षेत्रों में पानी से भरी ट्रेन तो पहुंच जाएगी लेकिन घरों तक पानी पहुंचाने के लिए पाइप बिछाने का काम चल रहा है. 5 लाख लीटर पानी के लिए लिए अभी पाइप बिछाने में 3 दिन लग सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -