अब शेयर बाजार में शुरू हुई पानी की ट्रेडिंग, जानिए कैसे होगा कारोबार
अब शेयर बाजार में शुरू हुई पानी की ट्रेडिंग, जानिए कैसे होगा कारोबार
Share:

मुंबई: कीमती धातुओं और क्रूड आयल की तरह ही अब कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) में पानी की ट्रेडिंग भी आरंभ हो गई है. पानी की कमी के मद्देनज़र वॉल स्ट्रीट पर इसकी ट्रेडिंग शुरू की गई है. इसका मतलब है कि किसान, निवेशक और नगर पालिका पानी का कारोबार कर सकेंगे. पूरी दुनिया में पानी एक ऐसा रिसोर्स बनता जा रहा है, जिसकी कमी निरंतर बढ़ा रही है.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, साल 2050 तक पूरी दुनिया में पानी की कमी से लगभग 5 अरब लोग प्रभावित होंगे. अमेरिका के शिकागो स्थिति CME ग्रुप ने इस वॉटर ट्रेडिंग कॉन्ट्रैक्ट को लॉन्च किया है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस ग्रुप ने कैलिफोर्निया के 1.1 अरब डॉलर के स्पॉट मार्केट का अनुबंध किया है. अमेरिका के कई इलाकों में बढ़ती गर्मी और जंगलों में आग लगने के बाद कैलिफोर्निया लगभग 8 साल के सूखे का सामना कर रहा था. इसी को देखते हुए सितंबर महीने में ही वॉटर ट्रेडिंग आरंभ किए जाने की घोषणा की गई है. पिछले कुछ वर्षों में कैलिफोनिर्या में पानी के दाम में कई गुना वृद्धि हुई है. बीते सप्ताह 7 दिसंबर को इसी ट्रेडिंग आरंभ कर दी गई है.

कैलिफोर्निया स्पॉट वॉटर के आधार पर सीएमई ग्रुप अनुबंध जारी करेगी. इसके लिए एक इंडेक्स भी तैयार कर लिया गया है, जिसका नाम  NQH2O रखा गया है. सीएमई ग्रुप का कहना है कि नये अनुबंध से पानी की कमी के प्रबंधन में मदद मिलेगी.

रविवार को भी नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए ताजा भाव

अब भी 7 हज़ार रुपए सस्ता है सोना, जानिए क्या है भाव

उम्मीद से ज्यादा तेजी से हो रहा भारत के आर्थिक स्थिति में सुधार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -