देखे MH17 से जुड़ा होश उड़ाने वाला वीडियो

Jul 18 2015 02:34 PM

मलेशिया : 17 जुलाई 2014 को MH17 मलेशिया में खतरनाक विमान हादसा हुआ था. उस विमान हादसे से जुड़ा एक होश उड़ाने वाला वीडियो सामने आया है. इसमें रूस समर्थित विद्रोही न केवल क्रैश साइट पर नजर आते हैं, बल्कि वे यात्रियों का सामान लूटते हुए भी दिख रहे है. चार मिनट 12 सेकंड का यह वीडियो न्यूज कॉर्प ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया है.  इस वीडियो की आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की गयी है.

वीडियो में क्या?

वीडियो की शुरुआत में मलबे का बहुत बड़ा ढेर नजर आता है. फिर, लड़ाकू यूनिफार्म में एक व्यक्ति  पीठ पर बैग लादे दिखाई देता है. इस बीच, बैकग्राउंड में रूसी भाषा में कुछ आवाजे सुनाई देती है. वीडियो में इसका अंग्रेजी में अनुवाद भी लिखा गया है. यह व्यक्ति फोन पर किसी दूसरे से बातचीत कर रहा है. सामने वाला पूछता है, 'क्या वहां कोई विमान है? वह जवाब में कहता है हां. 

इसके बाद उसे फिर निर्देश आता है 'किसी को भी आसपास फटकने मत दो. इसके बाद क्रैश साइट पर तीन अन्य लोग नजर आते है. न्यूज कॉर्प ऑस्ट्रेलिया ने दावा किया है कि क्रैश साइट पर खड़े सभी लोग रूस समर्थित विद्रोही हैं. यह वीडियो उन्हीं के द्वारा बनाया गया है. वीडियो सही है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं की गयी है. लेकिन सीएनएन की रिपोर्ट बताती है कि ऑस्ट्रेलिया के उच्च अधिकारियों ने उनसे इस सम्बन्ध में चर्चा की है. यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको ने बताया कि वह विमान गिराने के दोषियों की सजा तय कर मृतकों को सम्मान प्रदान करेगी. 

बता दे कि उत्तरी यूक्रेन की हवाई सीमा से गुजरते समय कथित तौर पर रूस समर्थित विद्रोहियों ने विमान को बक मिसाइल से निशाना बनाया था. इस हमले में विमान में सवार सभी 298 लोगों की जान चली गयी थी.