इस समय धोएं कपड़े बहुत ही कम आएगा बिजली का बिल
इस समय धोएं कपड़े बहुत ही कम आएगा बिजली का बिल
Share:

गर्मी में बिजली का बिल बढ़ने से अधिकतर लोग परेशान हो जाते हैं. क्योंकि गर्मियों में लोगों के घरों में पंखे, कूलर और वाशिंग मशीन आदि का इस्तेमाल भी बढ़ जाता है. ऐसे में बिजली का बिल अधिक आना आम बात हो जाती है. यदि आप कुछ बातों को अपने ध्यान में रखते है तो, बिजली के बिल को कम कर सकते है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि किस समय आपको वाशिंग मशीन चलानी चाहिए, जिससे आपका बिजली का बिल कम आए.

इस समय चलाए वाशिंग मशीन: यदि आप कपड़ों को धोने से पूर्व कुछ घंटे प्रतीक्षा करते है तो आपका बिजली का बिल कम हो सकता है. बताया गया है कि कपड़ों को शाम 4 बजे से 7 तक के बीच धोना चाहिए. बिजली का बिल कम करने के लिए यह सबसे अधिक अच्छा वक़्त है. यदि आप काम में  बिजी हैं तो, इस बीच वाशिंग मशीन को बंद भी कर सकते है. इससे आपकी बिजली का बिल कम आएगा.

रात में बोर्ड में लगाकर न छोडें वाशिंग मशीन: जिसके साथ साथ आप जहां रहते हैं उसके आधार पर मूल्य भी अलग-अलग होता है. ऐसे में आप रात 11 से 8 बजे के मध्य में बिजली का इस्तेमाल कर सकते है. यानी जितना आपने पैसा दिया होगा उसका आप इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके साथ ही यदि आप रात में वाशिंग मशीन को रातभर बोर्ड में लगाकर भूल जाते है तो, इससे आग लगने का भी रिस्क होता है साथ ही बिल और भी ज्यादा बढ़ सकता है.

इसके अलावा इन तरीकों से बचा सकते हैं बिजली का बिल-

- बिजली के बिल अधिक आने की समस्या से आप बहुत लंबे समय से जूझ रहे हैं तो, आपको बिजली सप्लायर से बात करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

- ऐसा हो सकता है कि आपको पेमेंट प्लान चेंज करना पड़ सकता है.

- आपको यह भी जानना चाहिए कि आपको वे सभी लाभ मिल रहे हैं जिनके बारें में आपको भी नहीं पता हो.

-  यदि सरकार ने ऐसी कुछ घोषणा है कि जिनके बिजली के बिल अधिक आए हैं, उनके बिल कम किए जाएंगे तो इसके बारे में जानकारी जुटा कर लाभ उठा सकते है.

- बिजली के बिल से संबंधित आपके क्षेत्र में क्या सहायता उपलब्ध है, यह जानने के लिए अपने स्थानीय विभाग से संपर्क कर सकते हैं. 

आज ही एयरटेल में करें इतने रुपए से रिचार्ज और पाए कई धमाकेदार ऑफर

TRAI के आदेशों के आगे झुका VI, पेश किए नए प्लान और वैधता

WhatsApp यूजर लग सकता है बड़ा झटका, ये लोग नहीं कर पाएंगे अब App का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -