क्या KTDFC में हुआ हज़ारों करोड़ का घोटाला ? लइसेंस रद्द करेगा RBI ! मुश्किल में केरल सरकार
क्या KTDFC में हुआ हज़ारों करोड़ का घोटाला ? लइसेंस रद्द करेगा RBI ! मुश्किल में केरल सरकार
Share:

कोच्ची: केरल सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी, केरल परिवहन विकास वित्त निगम (KTDFC) वर्तमान में अपने गैर-बैंकिंग लाइसेंस के संभावित रद्दीकरण का सामना कर रही है। इस घटनाक्रम ने गंभीर चिंताएँ पैदा कर दी हैं और राज्य में सहकारी बैंकिंग क्षेत्र पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ा है। KTDFC निवेश और ऋण सहित लगभग 4,000 करोड़ रुपये के वित्तीय लेनदेन में शामिल रहा है। एक उल्लेखनीय घटना में 130 करोड़ रुपये का निश्चित निवेश शामिल है, जो KTDFC को कोलकाता में श्री रामकृष्ण मिशन से प्राप्त हुआ था। हालाँकि, KTDFC अपनी परिपक्वता समय सीमा तक पहुंचने के बाद भी इस राशि को चुकाने में विफल रहा, जिसके कारण श्री रामकृष्ण मिशन को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास शिकायत दर्ज करनी पड़ी।

इन मुद्दों की प्रतिक्रिया के रूप में, RBI ने देश भर में गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों की व्यापक समीक्षा की। इस समीक्षा के दौरान, RBI ने कथित तौर पर KTDFC के संचालन में अनियमितताएं और अवैध लेनदेन पाए , जिसके कारण इसका लाइसेंस रद्द कर दिया गया। इस लाइसेंस रद्दीकरण का असर KTDFC से आगे तक फैला है और केरल में सहकारी बैंकिंग क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।  बता दें कि, KTDFC राज्य सरकार के समर्थन से जमा स्वीकार करता है, जिसका अर्थ है कि यदि KTDFC अपने दायित्वों को पूरा नहीं कर पाता है तो जमा धन की वापसी सुनिश्चित करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। दुर्भाग्य से, केरल के वित्त विभाग के भीतर कुप्रबंधन के कारण इस समस्या का समाधान खोजने के प्रयास जटिल हो गए हैं।

KTDFC का लाइसेंस रद्द होने का असर केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) पर भी पड़ेगा, जो पहले से ही वित्तीय कठिनाइयों से जूझ रहा था। KSRTC की ओर से कार्य करते हुए केरल बैंक ने संपार्श्विक की आवश्यकता के बिना KTDFC को 356 करोड़ रुपये का ऋण दिया था। हालाँकि, यह ऋण न चुकाए जाने के कारण, अंततः गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) में बदल गया, जिससे KTDFC की वित्तीय चुनौतियाँ और बढ़ गईं। इसके अतिरिक्त, KTDFC की संघर्षरत KSRTC सहित विभिन्न संस्थानों को ऋण चुकाने में असमर्थता ने संकट को और बढ़ा दिया है।

इस स्थिति ने जिला सहकारी बैंकों को भी प्रभावित किया है, जिन्होंने नागरिकों से जमा स्वीकार किए थे और इन निधियों को KTDFC में निवेश किया था। KTDFC का लाइसेंस रद्द होने से, चिंताएँ बढ़ रही हैं कि इन जिला बैंकों को काफी नुकसान हो सकता है। केरल में KTDFC और सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के पतन का श्रेय कथित वित्तीय कुप्रबंधन और राज्य सरकार और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (CPM) के नेताओं द्वारा निवेश के दुरुपयोग को दिया जाता है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) वर्तमान में लगभग 500 करोड़ रुपये के काले धन के लेनदेन के आरोपों की जांच कर रहा है, जिसमें केरल के पूर्व मंत्री ए सी मोइदीन और थॉमस इसाक सहित कई राजनेताओं और अधिकारियों को शामिल किया गया है।

इन विकासों के परिणामस्वरूप, कई सहकारी बैंकों से जमा राशि की निकासी में वृद्धि हुई है, कुछ संस्थानों ने निकासी राशि पर सीमा लगा दी है। इस चल रहे संकट से आम व्यक्तियों पर काफी असर पड़ने की संभावना है, जिन्होंने अपनी बचत सहकारी बैंकों में निवेश की है, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो अपने सेवानिवृत्ति लाभों के लिए इन बैंकों पर निर्भर हैं।

राजीव गांधी फाउंडेशन की तरह 'पियरे ट्रूडो फाउंडेशन' को भी मिली है चीनी फंडिंग ! क्या इसलिए भारत के खिलाफ जहर उगल रहे ट्रुडो ?

रोशन बनकर शहबाज नाम ने आदिवासी युवती को प्यार के जाल में फंसाया, फिर कई बार बनाएं शारीरिक संबंध, ऐसे सामने आई सच्चाई

'मंदी से तंग आकर कारोबारी ने कारोबारी ने सड़क पर फेंके करोड़ों के हीरे, चुन रहे लोग..', कांग्रेस विधायक के Video का Fact Check

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -