'मंदी से तंग आकर कारोबारी ने कारोबारी ने सड़क पर फेंके करोड़ों के हीरे, चुन रहे लोग..', कांग्रेस विधायक के Video का Fact Check
'मंदी से तंग आकर कारोबारी ने कारोबारी ने सड़क पर फेंके करोड़ों के हीरे, चुन रहे लोग..', कांग्रेस विधायक के Video का Fact Check
Share:

अहमदाबाद: गुजरात के सूरत में एक व्यस्त सड़क पर हीरे खोजते लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि एक व्यापारी ने मंदी ​से तंग आकर करोड़ों रुपये के हीरे सड़क पर फेंक दिए, जिसके कारण लोगों ने उन्हें ढूंढना शुरू कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो सूरत के वराछा इलाके के मिनी बाजार का है। वीडियो में छोटे हीरा व्यापारी और सड़क से गुजर रहे लोग सड़क पर बिखरे हीरे इकट्ठा करते नजर आ रहे हैं। 

 

गुजरात कांग्रेस के नेता जिग्नेश मेवाणी ने भी सोशल मीडिया पर ये वीडियो शेयर किया है, लेकिन उन्होंने इसे एक अलग ही रंग दे दिया। कांग्रेस विधायक मेवाणी ने इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा है कि, ''पिछले 9 वर्षों में देश में आर्थिक क्रांति के तमाम प्रचार और दावों के बीच, सूरत के एक हीरा व्यापारी को मौजूदा चुनौतीपूर्ण कारोबारी माहौल में अपने व्यवसाय की मांग पैदा करने में विफलता से निराश होकर अपने हीरे सड़कों पर फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ा। सैकड़ों लोग सड़कों से फेंके गए हीरे को इकट्ठा करते हुए देखे जाते हैं। अब हम सूरत में हीरा उद्योग की गंभीर स्थिति की कल्पना कर सकते हैं जो घटते निर्यात से प्रभावित हुआ है।'' अपने ट्वीट में कांग्रेस नेता ने हीरा कारोबार मंदा होने का आरोप लगाते हुए भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। हालाँकि, सच्चाई इससे काफी दूर है।  

 

एक रिपोर्ट के अनुसार, वारछा के मिनी बाजार के क्रॉक टॉवर के पास किसी ने जानबूझकर 200 रुपए किलो वाले अमेरिकन डायमंड्स फेंक दिए थे और खुद ही सोशल मीडिया पर यह मैसेज फैला दिया कि, ''हीरा कारोबार में मंदी से परेशान होकर एक कारोबारी ने 2500 कैरेट के लैब ग्रोन हीरे सड़क पर फेंक दिए हैं।'' यही मैसेज कांग्रेस नेताओं ने भी उठा लिया और मोदी सरकार पर हमला करने लगे। वहीं, स्थानीय लोगों ने भी सड़क पर बिखरे हीरे चुनना शुरू कर दिया, जो कई फीट दूर तक फैले हुए थे। हालाँकि, जांच में यह पता चला कि ये हीरे असली नहीं थे। ये हीरे न तो खदान से निकाले गए असली हीरे थे और न ही लैब में तैयार किए गए CBD हीरे। बल्कि, वे अमेरिकी हीरे थे, जो नगण्य कीमतों पर आते हैं। ये लगभग 200 रुपए में एक किलो आ जाते हैं, किसी ने शरारतपूर्ण यह कृत्य किया था, जिसे राजनेताओं ने सरकार पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया। 

'आतंकवाद के प्रति कोई सहानुभूति नहीं..', कनाडा के खिलाफ भारत के समर्थन में खड़ा हुआ ये देश

'राम मंदिर पर खुद बमबारी करके दोष मुस्लिमों पर डालेगी भाजपा..', कर्नाटक कांग्रेस में मंत्री बीआर पाटिल का दावा

INDIA गठबंधन के नेताओं द्वारा लगातार सनातन के अपमान से संत नाराज़, दिल्ली में किया प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -