क्या मारा गया स्वीडन में कुरान जलाने वाला सलवान मोमिका ?
क्या मारा गया स्वीडन में कुरान जलाने वाला सलवान मोमिका ?
Share:

स्टॉकहोल्म: इस्लाम के कट्टर आलोचक बने पूर्व इराकी मिलिशिया नेता सलवान मोमिका कथित तौर पर नॉर्वे में मृत पाए गए। "स्वतंत्र भाषण" की वकालत करने और कुरान को जलाने के लिए सुर्ख़ियों में आए मोमिका हाल ही में स्वीडन से नॉर्वे चले गए थे। ईसाई से नास्तिक बने 37 वर्षीय व्यक्ति ने पिछले साल स्टॉकहोम में सार्वजनिक रूप से कुरान का अपमान करने के बाद विवादों को हवा दी थी। उनके कार्यों ने विवाद और झड़पों को जन्म दिया, कुछ लोगों ने उन्हें इस्लामोफोबिक माना। प्रतिक्रिया का सामना करने के बावजूद, मोमिका ने विद्रोह नहीं किया और इस्लामी विचारधारा को चुनौती देने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

मोमिका का नॉर्वे जाना तब हुआ जब स्वीडन ने उनके शरण आवेदन में गलत जानकारी के कारण उनका निवास परमिट रद्द कर दिया। उनके इस्लाम विरोधी रुख ने सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा दिया, अधिकारियों को इस्लामी चरमपंथियों द्वारा संभावित हमलों की आशंका थी। मोमिका की हरकतों से इराक को भी गुस्सा आया, जिसने उसके प्रत्यर्पण की मांग की। इराक के ताल अफ़ार में एक ईसाई परिवार में जन्मे मोमिका ने एक बार युद्ध अपराधों के आरोपी इमाम अली ब्रिगेड के भीतर एक ईसाई मिलिशिया का नेतृत्व किया था। एक अन्य मिलिशिया नेता के साथ सत्ता संघर्ष के बाद वह 2018 में इराक से भाग गया।

मोमिका की इराक में मिलिशिया नेता से लेकर स्वीडन में शरणार्थी और अंततः नॉर्वे में कुरान जलाने तक की यात्रा एक अनोखी और दिलचस्प कहानी है। उनकी उत्तेजक कार्रवाइयों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, धार्मिक सहिष्णुता और उग्रवाद पर बहस छेड़ दी। आलोचना और कानूनी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, मोमिका इस्लामी विचारधारा को चुनौती देने और उदार नास्तिक मूल्यों को बढ़ावा देने के अपने मिशन में दृढ़ रही। 

हालाँकि, रेडियो जेनोआ ने मंगलवार को खबर दी कि 37 वर्षीय व्यक्ति मृत पाया गया है, लेकिन कुछ देर बाद उसने बताया कि आगे की पुष्टि की प्रतीक्षा है। रेडियो जेनोआ ने एक्स पर पोस्ट किया, "जिन लोगों ने 1 मिलियन से अधिक इंप्रेशन के साथ मोमिका की मौत की घोषणा की, उन्होंने ट्वीट हटा दिया। हम आगे की पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं।"

ख़त्म हुई नाराज़गी ! सीट न मिलने पर भी NDA को समर्थन देंगे पशुपति पारस, नड्डा से की मुलाकात

'अमेरिका में हिन्दुओं के खिलाफ बढ़ते घृणा अपराधों पर कार्रवाई की जरूरत..', सांसदों ने लिखा पत्र

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 4 नक्सलियों को किया ढेर, हथियार बरामद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -