असम के Alaboi में बनेगा वार मेमोरियल, जंग में शहीद जवानों को होगा समर्पित
असम के Alaboi में बनेगा वार मेमोरियल, जंग में शहीद जवानों को होगा समर्पित
Share:

गुवाहाटी: असम के Alaboi में राज्‍य सरकार एक वार मेमोरियल बनाने जा रही है। यह मेमोरियल 17वीं शताब्‍दी में असम के Alaboi में लड़ी गई जंग में शहीद हुए जवानों को समर्पित होगा। आपको यह भी बता दें कि इस मेमोरियल का सबसे बड़ा एट्रेक्‍शन होगी यहां पर लगी 100 फीट ऊंची तलवार, जिसको Hengang या Ahom Sword के नाम से जाना जाता है। जी दरअसल असम सरकार ने अहोम सेना के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दिए जाने के मकसद से ये कदम उठाया है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें से एक मेमोरियल असम के गुहावटी में तो दूसरा जोरहट में बनाया जाएगा। आप सभी को यह भी बता दें कि ये जंग मुगलों और राज्‍य की अहोम सेना के बीच लड़ी गई थी।

वहीं राज्‍य सरकार के मुताबिक इस वार मेमोरियल को बनाने में करीब 150 करोड़ की लागत आएगी। आपको यह भी बता दें कि राज्‍य सरकार ने इस मेमोरियल के निर्माण से पहले इसका एक थ्री डी माडल रिलीज किया है। इसको राज्‍य के सीएम ने हिमंंत बिश्व शर्मा ने सोशल मीडिया पर शेयर भी किया है। जी दरअसल सीएम शर्मा ने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया है, जिसमें लिखा गया है कि, 'अलबोई रणक्षेत्र को कामरूप जिले में 150 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। ये मेमोरियल 75 बीघा जमीन पर बनेगा। इसके बीच में 100 फीट ऊंची तलवार होगी। ये मेमोरियल उन दस हजार अहोम सैनिकों के नाम समर्पित होगा जिन्‍होंने अपनी मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहूति दी थी।'

'हेमंत के नेतृत्व में नहीं हो सकता विकास', इस नेता का आया बड़ा बयान

आप देख सकते हैं अपने ट्वीट में भी उन्‍होंने इस थ्री डी माडल मो शेयर किया है। आपको बता दें कि अलबोई की लड़ाई मुगलों और अहोम शासक के बीच 5 अगस्‍त 1669 में लड़ी गई थी। जी हाँ और इस लड़ाई में मुगलों की जीत हुई थी और दस हजार अहोम सैनिक मारे गए थे। वहीं इसका एक दूसरा मेमोरियल जोरहट में बनेगा जो अहोम जनरल Lachit Barphukan को समर्पित होगा। इस पर करीब 120 करोड़ की लागत आएगी। साल 1671 में सराईघाट में मुगलों के खिलाफ लड़ी गइ्र जंग में Lachit Barphukan अहोम आर्मी के कमांडर इन चीफ थे।

उस दौरान उन्‍होंने मुगलों की सेना से अपनी अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ी थी और अपने जीते जी मुगलों को आगे नहीं बढ़ने दिया था। आपको बता दें कि Lachit Barphukan का नाम भारत के उन महावीरों में शुमार किया जाता है जो दुश्‍मन के सामने कभी नहीं झुके और जिन्‍होंने अपनी मातृभूमि के लिए अपने प्राणों को न्‍यौछावर कर दिया था।

जयंतिया हिल्स में मचा बवाल, भीड़ ने एक सिटी बस सहित तीन गाड़ियां जलाई

गर्भवती माँ ने 3 बेटों के खाने में मिलाया जहर, हैरान कर देने वाली वजह

हाईकोर्ट पहुंचे अमिताभ बच्चन, जानिए क्या है पूरा मामला?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -