पाकिस्तान और अफगानिस्तान में छिड़ी जंग! तोरखम बॉर्डर को किया सील
पाकिस्तान और अफगानिस्तान में छिड़ी जंग! तोरखम बॉर्डर को किया सील
Share:

पाकिस्तान से एक बड़ी खबर सामने आ रही है यहाँ पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान के बीच तोरखम बॉर्डर को सील कर दिया गया है। दोनों देशों की तरफ से भारी फायरिंग के पश्चात् तोरखम बॉर्डर टर्मिनल को किसी भी प्रकार के यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, नाम न छापने की शर्त पर पाकिस्तान के वरिष्ठ अफसर ने बताया कि सेना के अफसर मौके पर पहुंच गए हैं तथा स्थिति को शांत करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।  

वही इससे पहले फरवरी 2023 में भी दोनों के बीच तोरखम बॉर्डर सील हुआ था। हालांकि ये विवाद पाक एवं अफगान संबंधों में भारी गिरावट के बाद हुआ था। पूर्वी अफगान प्रांत नंगाहार में तालिबान प्रशासन के पुलिस बल के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया था कि बॉर्डर सील है तथा इसको लेकर हम बाद में चर्चा करेंगे। अफगानिस्तान में जबसे तालिबान सत्ता में आया है, तभी से दोनों मुल्कों के बीच रिश्ते सामान्य नहीं हैं। दरअसल पिछले वर्ष अप्रैल में पाकिस्तान सेना ने अफगानिस्तान के खोस्त एवं कुनार में एयरस्ट्राइक कर तालिबान के 36 व्यक्तियों को मार दिया था। हालांकि पाकिस्तान ने एयरस्ट्राइक की बात को खारिज कर दिया था।

पाकिस्तान का दावा है कि अफगानिस्तान के आतंकी उसकी बॉर्डर पार करके आतंकी हमलों को अंजाम देते हैं। वहीं, तालिबान ने बताया कि बीते वर्ष अगस्त में सत्ता संभालने के पश्चात् इस पर नियंत्रण कर लिया गया है। अफगानिस्तान में एयरस्ट्राइक के पश्चात् तालिबान ने काबुल में स्थित पाकिस्तानी राजदूत को तलब किया तथा ऐसे हमलों को तुरंत रोकने को कहा। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी राजदूत को तलब करने के पश्चात् अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने एक बयान जारी कर बताया कि पाकिस्तानी राजदूत को खोस्त एवं कुनार में तत्काल सैन्य कार्रवाई को रोकने को कहा, क्योंकि इससे रिश्ते बिगड़ते हैं।  

पहली बार नहीं उठी INDIA का नाम भारत रखने की मांग, 2012 में कांग्रेस भी ला चुकी है बिल

सरकार से पहले बॉलीवुड की ये अदाकारा बदलना चाहती थीं देश का नाम, शेयर की पोस्ट

किसानों के लिए बड़ी राहत, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -