केरल का नाम 'केरलम' करना चाहते हैं, लेकिन देश का नाम 'भारत' न पढ़ाया जाए ! आखिर वामपंथी सरकार को आपत्ति क्या ?
केरल का नाम 'केरलम' करना चाहते हैं, लेकिन देश का नाम 'भारत' न पढ़ाया जाए ! आखिर वामपंथी सरकार को आपत्ति क्या ?
Share:

कोच्ची: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा अपनी पाठ्यपुस्तकों में देश को "इंडिया" के बजाय "भारत" के रूप में संदर्भित करने के फैसले पर बहस शुरू हो गई है, कुछ विपक्षी दलों ने आपत्ति जताई है। NCERT प्रमुख सीआई इस्साक ने इस फैसले का महत्त्व समझाते हुए कहा है कि "भारत" बच्चों में गर्व की भावना पैदा करता है और उन्हें देश की समृद्ध विरासत से जोड़ता है। उन्होंने बताया कि "भारत" नाम का प्राचीन इतिहास कम से कम 7,000 वर्ष पुराना है, जबकि "इंडिया" एक नवीनतम शब्द है, जो केवल लगभग 150 वर्ष पुराना है।

इस बदलाव के लिए NCERT अध्यक्ष इस्साक की व्याख्या भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पहचान को संरक्षित करने और इसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के विचार में निहित है। नई शिक्षा नीति के तहत 7वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम में "भारत" नाम शामिल करने का प्रस्ताव किया गया है। हालाँकि, इस निर्णय को कुछ हलकों से, विशेषकर केरल में, विरोध का सामना करना पड़ा है। वामपंथी पार्टी (CPM) के नेतृत्व वाली केरल सरकार ने इस मामले पर विपरीत रुख अपनाया है। वैसे गौर करने वाली बात ये है कि, यही वामपंथी सरकार राज्य का नाम "केरल" से "केरलम" करना चाहती है और इसके लिए विधानसभा में प्रस्ताव भी पारित कर चुकी है, लेकिन उन्हें NCERT पाठ्यपुस्तकों में देश का नाम भारत बताने पर आपत्ति है।

 

केरल की वामपंथी सरकार के शिक्षा मंत्री शिवनकुट्टी ने कहा है कि राज्य ने सामाजिक विज्ञान विषय के लिए NCERT की सिफारिशों को खारिज कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को लिखे पत्र में, केरल के शिक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि "INDIA" नाम छात्रों की शिक्षा का एक अभिन्न अंग रहा है, जो राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देता है। केरल सरकार का दावा है कि NCERT का निर्णय एक विशिष्ट विचारधारा का समर्थन करता प्रतीत होता है और राजनीतिक या वैचारिक कारणों से लिए गए शैक्षिक निर्णयों पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए। 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी NCERT पाठ्यक्रम में "भारत" के उपयोग का विरोध करते हुए राज्य का नाम "केरलम" करने की इच्छा की निरंतरता पर सवाल उठाते हुए, परिवर्तन पर अपनी आपत्ति व्यक्त की है। राष्ट्रीय स्तर पर इसी तरह के बदलाव का विरोध करते हुए राज्य स्तर पर नाम परिवर्तन की वकालत करने वाली केरल सरकार के रुख में इस स्पष्ट विरोधाभास ने ध्यान आकर्षित किया है और भारत में सांस्कृतिक पहचान और नामकरण के बारे में बहस शुरू हो गई है।

महिलाओं के लिए आरक्षण, किसानों के लिए सौगात..! मिजोरम चुनाव में भाजपा ने जारी किया अपना घोषणापत्र

गीता प्रेस गोरखपुर के ट्रस्टी बैजनाथ अग्रवाल का दुखद निधन, सीएम योगी बोले- ये समाज के लिए अपूरणीय क्षति

पीएम मोदी ने 51 हज़ार युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, इन सरकारी विभागों में मिलेगी नौकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -