Share:
महिलाओं के लिए आरक्षण, किसानों के लिए सौगात..! मिजोरम चुनाव में भाजपा ने जारी किया अपना घोषणापत्र
महिलाओं के लिए आरक्षण, किसानों के लिए सौगात..! मिजोरम चुनाव में भाजपा ने जारी किया अपना घोषणापत्र

आइजोल: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 27 अक्टूबर को आगामी मिजोरम चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। पूर्वोत्तर राज्य में एक ही चरण में 7 नवंबर को मतदान होगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आइजोल में पार्टी के राज्य प्रधान कार्यालय में एक समारोह में घोषणापत्र जारी किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, नागालैंड के उपमुख्यमंत्री वाई पैटन, मिजोरम बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भी मौजूद रहे। 

पार्टी के "विजन डॉक्यूमेंट" का अनावरण करते हुए अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि भाजपा का दृष्टिकोण 'नशा मुक्त मिजोरम' बनाना और राज्य भर के युवाओं में नशीली दवाओं की लत पर अंकुश लगाना है, जिसके लिए पार्टी राज्य में बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगी। बीजेपी के विजन डॉक्यूमेंट में राज्य के युवाओं के लिए आधुनिक शिक्षा सुविधाओं की भी बात की गई है. राष्ट्रपति नड्डा ने उल्लेख किया कि उनकी पार्टी मिज़ोरम में मौजूदा सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को पुनर्जीवित करने के लिए क्रमशः 250 करोड़ रुपये और 350 करोड़ रुपये के बजट के साथ 'मिजोरम एजुकेशन अपग्रेड' और 'ज़िरलाई सिमथवाना मिशन' नामक एक मिशन शुरू करना चाहती है। इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करना चाहती है।

अध्यक्ष नड्डा ने आगे कहा कि भाजपा एक मिजोरम खेल अकादमी की स्थापना के लिए भी प्रतिबद्ध है, जिसे पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा और इसमें फुटबॉल, कुश्ती, भारोत्तोलन, हॉकी, बैडमिंटन आदि जैसे खेलों पर जोर देने के साथ-साथ इच्छुक एथलीटों के  लिए छात्रवृत्ति होगी। भाजपा के विज़न दस्तावेज़ में यह भी उल्लेख किया गया है कि पार्टी मिज़ोरम को क्षेत्र में एक अग्रणी खेल राज्य के रूप में स्थापित करने के लिए मिज़ोरम ओलंपिक मिशन शुरू करना चाहती है और यह सुनिश्चित करना चाहती है कि मिज़ो युवा अपने पड़ोसी राज्यों के साथ देश के लिए ओलंपिक की पदक तालिका में महत्वपूर्ण योगदान दें। भाजपा के घोषणापत्र में केंद्र सरकार की योजना के तहत पहाड़ी राज्य के एकमात्र मेडिकल कॉलेज ज़ोरम मेडिकल कॉलेज को क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (RIMS) के रूप में अपग्रेड करने का भी वादा किया गया है।

जेपी नड्डा ने आगे कहा कि उनकी पार्टी "क्वीन रोपुइलियानी महिला सशक्तिकरण योजना" शुरू करेगी, जहां प्रत्येक लड़की को 1.5 लाख रुपये की संचयी वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, भाजपा के विज़न दस्तावेज़ में सरकारी क्षेत्र में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया गया है। इनके अलावा, भाजपा ने आयुष्मान भारत योजना के तहत वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवरेज को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने का भी वादा किया है। नड्डा ने यह भी ऐलान किया कि किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 8000 रुपये किया जाएगा।

इसके अलावा, भाजपा ने राज्य के किसानों के कृषि बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 1000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ "मिज़ो एग्री मिशन" शुरू करने का भी वादा किया है। इसके अलावा विजन डॉक्यूमेंट में केंद्र सरकार और असम सरकार के सहयोग से असम के साथ लंबे समय से लंबित सीमा मुद्दों को हल करने का भी वादा किया गया है। नड्डा ने यह भी कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि मिजोरम के निवासियों के अधिकारों की हर कीमत पर रक्षा की जाए। इस अवसर पर बोलते हुए अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि भाजपा वोट बैंक की राजनीति में नहीं बल्कि रिपोर्ट कार्ड की राजनीति में विश्वास करती है। उन्होंने कहा, ''हम रिपोर्ट कार्ड की राजनीति में विश्वास करते हैं।

नड्डा ने कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी ने देश की राजनीतिक संस्कृति को बदल दिया है। शुरू में लोग धर्म, जाति, पंथ, क्षेत्र और क्षेत्र के आधार पर चुनाव लड़ते थे। ये हर चुनाव के फैक्टर होते थे और पार्टियां वोट बैंक की राजनीति के आधार पर वोट बटोरती थीं.. लेकिन जब से प्रधानमंत्री मोदी सत्ता में आए हैं, पूरे देश में राजनीति की परिभाषा बदल गई है. अब राजनीति की परिभाषा है प्रदर्शन की राजनीति, जवाबदेही की राजनीति और हर क्षेत्र, हर जाति और हर पंथ के विकास की राजनीति।

उन्होंने कहा कि, लिंग भेद नहीं होना चाहिए. कोई जातिगत भेदभाव नहीं होना चाहिए. क्षेत्रीय भेदभाव नहीं होना चाहिए. पिछले नौ वर्षों में इस क्षेत्र के लोगों ने देखा है कि पूर्वोत्तर के प्रति केंद्र सरकार की प्राथमिकता कैसे बदल गई है। पीएम मोदी के नेतृत्व में क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हुआ है। भाजपा इसी तरह काम करती है और पार्टी आगे बढ़ी है।''

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -