450 रूपये में पाना चाहते है गैस सिलेंडर? तो यहाँ करें आवेदन
450 रूपये में पाना चाहते है गैस सिलेंडर? तो यहाँ करें आवेदन
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज द्वारा हितग्राहियों के लिए कई अहम ऐलान किए जा रहे है। लाड़ली बहना योजना की शुरुआत से ही लाड़ली बहनों के अकाउंट में 1000 रुपए की राशि भेजी जा रही थी। जिसमें बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ राज्य के लाड़ली बहनों सहित अन्य हितग्राहियों को अब 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए 1 सितंबर से योजना लागू की गई है। सीएम 15 सितंबर को टीकमगढ़ से आवेदन की प्रक्रिया का शुभारंभ करेंगे। योजना के लिए कुछ नियम भी तय किए गए हैं। महिला के नाम पर गैस कनेक्शन होने पर ही उन्हें इस योजना का फायदा प्राप्त होगा। 15 सितंबर 2023 से इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया आरम्भ होगी। रसोई गैस सिलेंडर के लिए पंजीकरण करने के नियम भी तय किए गए हैं। पंजीकरण के लिए उपभोक्ता नंबर तथा कनेक्शन आईडी देना अनिवार्य होगा। साथ ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पंजीकरण आईडी भी देना जरुरी होगा।

यह होंगे नियम:-
बता दे की गैस एजेंसी से गैस सिलेंडर भरवाने पर हितग्राहियों को पूरी रकम का भुगतान करना होगा। वहीं केंद्र सरकार के अनुदान तथा प्रदेश सरकार द्वारा तय 450 रुपए को कम करने के बाद जो राशि बचेगी, उसे हितग्राहियों के आधार से लिंक बैंक अकाउंट में अंतरित किया जाएगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था कि सावन में जिन लाड़ली बहनों द्वारा रसोई गैस रिफिल करवाए गए हैं, उन्हें 450 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। अब इस योजना में विस्तार करते हुए 1 सितंबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वल तथा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत में महिलाएं जिनके नाम पर रसोई गैस कनेक्शन है। उन्हें 450 रुपए में रसोई गैस उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे पहले उज्ज्वला योजना के तहत 200 का अनुदान केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा था। वही एक सिलेंडर पर हर महीने अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। उपभोक्ता को गैस सिलेंडर के तय दर पर भुगतान कर सिलेंडर भरवाना होगा। तत्पश्चात, केंद्र सरकार के अनुदान तथा प्रदेश सरकार के 450 रुपए को कम करके शेष अंतर की राशियों के अकाउंट में भेजे जाएंगे। योजना से शासन पर 1200 करोड रुपए का वित्तीय भार पड़ेगा। वही पंजीकृत हितग्राहियों की जानकारी 25 सितंबर से पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन:-
सबसे पहले मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर जाएं
जिन लाड़ली बहनों के नाम पर गैस सिलेंडर के नाम का कनेक्शन है, ऐसी बहनों के लिए पंजीकरण किए जाएंगे। वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी भी इसमें सम्मिलित होंगे।
लाड़ली बहना योजना के पंजीकरण वाले सभी केंद्रों पर गैस सिलेंडर के लिए पंजीकरण की व्यवस्था उपलब्ध होगी।
पंजीकरण के लिए उपभोक्ता को अपना उपभोक्ता नंबर तथा कनेक्शन आईडी देना अनिवार्य होगा।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीकरण आईडी भी उपलब्ध करवानी होगी।

G20 में आए चीनी अधिकारियों के साथ 20 बैग में क्या था ? जांच करवाने से कर दिया इंकार, संदिग्ध उपकरण होने की आशंका

बीना में हुआ PM मोदी का जोरदार स्वागत, देंगे 50 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

6 जिलों में भारी बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -