WADA ने झूठें डोपिंग आंकड़ों पर रूस को दिया बड़ा झटका, टोक्यो ओलंपिक में नहीं आएगा नजर
WADA ने झूठें डोपिंग आंकड़ों पर रूस को दिया बड़ा झटका, टोक्यो ओलंपिक में नहीं आएगा नजर
Share:

हाल ही में वैश्विक एंटी-डोपिंग वॉचडॉग ने सोमवार को कहा कि विश्व की एक प्रमुख एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) पैनल ने रूस को जांचकर्ताओं को सौंपे गए प्रयोगशाला के आंकड़ों को गलत साबित करने के आरोप में चार साल के लिए सभी खेल प्रतियोगिता से प्रतिबंधित कर दिया है. एक धमाकेदार बयान में, वाडा की अनुपालन समीक्षा समिति (सीआरसी) ने प्रतिबंधों के लिए कहा, जो रूस को अगले साल के टोक्यो ओलंपिक से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा, 9 दिसंबर को पेरिस में एक बैठक में मंजूरी दी जाएगी. वाडा समिति ने भी रूस से प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है. चार साल की अवधि के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों के लिए मंचन या बोली - संभावित रूप से सेंट पीटर्सबर्ग की स्थिति यूरो 2020 फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए स्थानों में से एक के रूप में रखती है. 

यदि WADA की कार्यकारी समिति द्वारा प्रतिबंधों को मंजूरी दी जाती है, तो रूस कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट को निर्णय की अपील कर सकता है. प्रस्तावित सजा के बाद वाडा के जांचकर्ताओं ने "गैर-अनुपालन के एक अत्यंत गंभीर" मामले के रूप में वर्णित किया, जिसमें कई अग्रवाल विशेषताएं हैं. अनुशंसित चार साल का प्रतिबंध वाडा के जांचकर्ताओं ने रूस की डोपिंग-दागी मास्को प्रयोगशाला से डेटा की जांच के बाद लिया है, जिसे जनवरी में वाडा को सौंप दिया गया था. मास्को लैब के आंकड़ों का पूर्ण खुलासा सितंबर 2018 में वाडा द्वारा रूस के विवादास्पद बहाली की एक महत्वपूर्ण शर्त थी. रूसी विरोधी डोपिंग एजेंसी (रूसा) को एक विशाल राज्य समर्थित डोपिंग कार्यक्रम के खुलासे के लिए लगभग तीन साल पहले निलंबित कर दिया गया था. . 57 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं. इसने कहा कि कच्चे डेटा और पीडीएफ फाइलों को हटाने के दौरान सैकड़ों प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष निकाले गए थे. जबकि हटाए गए निष्कर्षों में से कुछ 2016 या 2017 में हुए थे, जब रूसी डोपिंग कांड पहली बार भड़क गया था, इस वर्ष के दिसंबर 2018 या जनवरी में अन्य जानकारी को हटा दिया गया था - कुछ ही समय पहले डेटा वाडा को दिया गया था.

" यह संभावित रूप से सेंट पीटर्सबर्ग में यूरो 2020 के खेल के मंचन को प्रभावित कर सकता है. रूसी शहर टूर्नामेंट में तीन ग्रुप गेम और एक क्वार्टर फाइनल की मेजबानी करने के कारण है. रूसी सरकारी अधिकारियों को भी किसी भी बड़ी घटनाओं में शामिल होने से रोक दिया जाएगा. व्यक्तिगत रूसी एथलीट अभी भी ओलंपिक जैसे आयोजनों में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर वे साबित करने में सक्षम हैं कि उन्हें व्यापक डोपिंग घोटाले में फंसाया नहीं गया है.

ISL में हैदराबाद की टीम ने चैन्नई को 2-1 से दी मात

टीमों के खिलाफ प्रदर्शन कर टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों का आकलन करेंगे : मनप्रीत सिंह

PKL 7 में बंगाल वॉरियर्स ने दिल्ली को हराकर पहली बार हासिल की जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -