राज्यसभा की 55 सीटों पर 26 मार्च को मतदान, ख़त्म हो रहा इन नेताओं का कार्यकाल
राज्यसभा की 55 सीटों पर 26 मार्च को मतदान, ख़त्म हो रहा इन नेताओं का कार्यकाल
Share:

नई दिल्ली: राज्यसभा की 55 रिक्त सीटों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई। संसद के उच्च सदन की इन सीटों के लिए चुनाव 26 मार्च को होगा। चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक राज्यसभा की 17 राज्यों में 55 सीटें खाली हो रहीं हैं। इन सीटों पर 26 मार्च को वोटिंग होगी और उसी दिन मतगणना भी की जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि 17 राज्यों से 48 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी 2 अप्रैल को, दो राज्यों से पांच राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 3 अप्रैल और झारखंड से दो सांसदों का कार्यकाल 3 मई को समाप्त हो रहा है। इन राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 13 मार्च निर्धारित की गई है और नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 15 मार्च है। मतदान 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक किया जाएगा और शाम पांच बजे मतगणना होगी।

आपको बता दें कि जिन लोगों की राज्यसभा की सीटें रिक्त हुई हैं, उनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिवंगत पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की सीट है। लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद अमित शाह ने उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें भाजपा नेता आर के सिन्हा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, जदयू नेता कहकशां परवीन, रामनाथ ठाकुर, भाजपा सांसद प्रभात झा जैसे नेता शामिल हैं।

उद्धव की पत्नी रश्मि बनी 'सामना' की संपादक, अमृता फडणवीस ने दिया चौंकने वाला रिएक्शन

होली के बाद होगा यूपी की बीजेपी टीम का एलान

नॉर्थ कोरिया में जब मिला कोरोना का पहला मरीज, किम ने दिया ये आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -