चौथी बार व्लादीमीर पुतिन रूस के राष्ट्रपति बनेंगे
चौथी बार व्लादीमीर पुतिन रूस के राष्ट्रपति बनेंगे
Share:

दिल्ली: रूस में  रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन को बड़ी जीत मिली है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए लोगों ने जमकर मतदान किया था. रूस के सेंट्रल इलेक्शन कमीशन के अनुसार पुतिन को लगभग 76 फीसदी वोट मिले. मॉस्को में एक रैली को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि वोटरों ने पिछले सालों की उपलब्धियों को पहचाना है. रूस में राष्ट्रपति का कार्यकाल 6 वर्षों का होता है, इसका मतलब है कि पुतिन 2024 तक रूस के राष्ट्रपति बने रहेंगे.

अनुमान था कि पुतिन इस बार भी बड़ी जीत दर्ज करेंगे और परिणाम भी वैसा ही रहा.  पुतिन को लगभग 76 फीसदी वोट मिले वहीं साल 2012 में उन्हें 64 फीसदी वोट ही मिले थे. यह चुनाव एकतरफा ही माना जा रहा था क्योंकि कोई भी कद्दावर नेता पुतिन के खिलाफ नहीं लड़ रहा था. इस चुनाव में मुख्य विपक्षी नेता अलेक्सई नवालनी को प्रतिबंधित कर दिया गया था. लगभग 50 प्रतिशत वोटों की गणना के बाद आधिकारिक सेंट्रल इलेक्शन कमीशन ऑफ दि रसियन फेडरेशन के प्रारंभिक परिणाम हैं.

वीटीएसआईओएम की ओर से किए गए के लिए करीब 1200 मतदान केंद्रों से आंकड़ों को जुटाकर सर्वे किया गया था. जिसमें कम्यूनिस्ट उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनिन को 11.2 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर दिखाया गया था. इस चुनाव में मुख्य विपक्षी नेता अलेक्सई नवालनी को प्रतिबंधित कर दिया गया था. लगभग 50 प्रतिशत वोटों की गणना के बाद आधिकारिक सेंट्रल इलेक्शन कमीशन ऑफ दि रसियन फेडरेशन के प्रारंभिक परिणाम हैं. पुतिन के विरोधियों ने आरोप लगाया है राष्ट्रपति चुनाव में वोट देने के लिए मतदाताओं पर दबाव बनाया जा रहा था.

मुख्यमंत्री पद से हटाए जा सकते है योगी आदित्यनाथ

कांग्रेस महाधिवेशन : राहुल ने कहा- कांग्रेस शेरों का संगठन, डरने वालों में से नही

भाजपाई दंगाई फैला रहे है हिंसा: तेजस्वी यादव

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -