इन विटामिन की कमी से होती है आपको बहरेपन की शिकायत
इन विटामिन की कमी से होती है आपको बहरेपन की शिकायत
Share:

कानों का बहरापन एक स्वास्थ्य समस्या है जिसका संबंध सुनने की शक्ति खत्म होने या सुनने की शक्ति कम होने से होता है. अगर आपको कुछ सुनाई नहीं देता है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है. आपके खान-पान का असर भी आपके सुनने की क्षमता पर पड़ता है. कुछ विटामिन्स का सेवन करने से आपकी सुनने की शक्ति कम नहीं होती है बल्कि आपकी सुनने की क्षमता और भी बेहतर होती जाती है. आज हम कुछ ऐसे ही फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1.विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड-
ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी फिश जैसे-साल्मन, टूना आदि में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कि बहरेपन की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी होते हैं. एक अध्ययन में पाया गया है सप्ताह में दो बार इनका सेवन करने से बहरेपन का खतरा 42 प्रतिशत कम हो जाता है.

2. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फोलिक एसिड-
रोजाना एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फोलिक एसिड का सेवन करने से बहरेपन की समस्या 20 प्रतिशत तक कम हो जाती है. केला, ब्रोकली, बीन्स, अंडे आदि का रोजाना सेवन करने से कानों की नसें डैमेज नहीं होती है और कान स्वस्थ रहते हैं.

3. मैग्नीशियम का सेवन करें-
मैग्नीशियम कानों की नसें डैमेज होने से बचाता है साथ ही कानों को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी होता है. बहरेपन की परेशानी से बचने के लिए चॉकलेट, ब्रोकली आदि मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभकारी होता है.

4. जिंक का सेवन करें- 
जिंक का सेवन करने से उम्र के साथ होने वाली बहरेपन की समस्या कम होती है. डार्क चॉकलेट्स और ऑयस्टर आदि का सेवन करने से कानों के बहरेपन की समस्या कम हो जाती है.

कैंसर से जंग जीतने के बाद बोली सोनाली, बीमारी से ज्यादा इस चीज ने दिया दर्द

मिठाइयों में करें ये बदलाव, बच सकेंगे नुकसान से

शराब से ज्यादा नशीला होता है ये शहद, लेकिन कई हैं इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -