लोहड़ी अमृतसर की इन जगहों का भी करें दीदार, मिलेगा सुकून
लोहड़ी अमृतसर की इन जगहों का भी करें दीदार, मिलेगा सुकून
Share:

ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व का शहर अमृतसर, भव्य स्वर्ण मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। स्वर्ण मंदिर की सुंदरता को देखने के लिए अनगिनत व्यक्ति इस पवित्र स्थल पर आते हैं। रास्ते में, हरे-भरे खेतों जैसे सुरम्य परिदृश्य से कोई भी मंत्रमुग्ध हो जाता है। लोहड़ी नजदीक आने के साथ, कई लोग स्वर्ण मंदिर की भव्यता का अनुभव करने के लिए अमृतसर की यात्रा की योजना बना रहे होंगे। यदि आपके पास घूमने के लिए दो दिन हैं, तो अमृतसर में घूमने लायक कई अन्य जगहें हैं।

जलियांवाला बाग:
अमृतसर में स्थित, जलियांवाला बाग 1919 में ब्रिटिश सैनिकों द्वारा निर्दोष नागरिकों के दुखद नरसंहार की याद दिलाने वाला एक ऐतिहासिक स्थल है। यदि आप अमृतसर जा रहे हैं, तो इस दुखद घटना के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस ऐतिहासिक स्थल की यात्रा अवश्य करें। .

दुर्गियाना मंदिर:
दुर्गियाना मंदिर, जिसे लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, एक पवित्र झील के बीच स्थित है, जो स्वर्ण मंदिर जैसा दिखता है। यह मंदिर घूमने के लिए एक शांत जगह है और अपने खूबसूरत परिवेश के बीच एक आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है।

गोबिंदगढ़ किला:
सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुला, गोबिंदगढ़ किला ओल्ड कैंट रोड पर लोहागढ़ चौक के पास स्थित है। यह लाइव संग्रहालय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, जिसके परिसर में विभिन्न संग्रहालय हैं। यहां की यात्रा से इतिहास और ऐतिहासिक कलाकृतियों की जानकारी मिलती है।

महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय:
राम बाग गार्डन में स्थित, जो स्वर्ण मंदिर से लगभग चार किलोमीटर दूर है, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय एक सुंदर स्थान पर स्थित है। मूल रूप से यह एक महल था, जिसे बाद में एक संग्रहालय में बदल दिया गया, जो 18वीं और 19वीं शताब्दी के इतिहास और संस्कृति की झलक पेश करता है।

राम तीरथ मंदिर:
किंवदंती है कि यह मंदिर महान ऋषि वाल्मिकी का आश्रम था, जहां सीता ने भगवान राम द्वारा त्याग दिए जाने के बाद शरण ली थी। यह सीता के पुत्रों लव और कुश का जन्मस्थान माना जाता है। मंदिर की वास्तुकला और मूर्तियां मनमोहक हैं, जो इसे अमृतसर में एक अवश्य देखने योग्य स्थल बनाती है।

अंत में, लोहड़ी का त्यौहार शनिवार को आ रहा है, आपके पास दो दिन की समय सीमा के भीतर अमृतसर के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक खजाने का पता लगाने का सही अवसर है। जलियांवाला बाग में श्रद्धांजलि देने से लेकर दुर्गियाना मंदिर में आध्यात्मिकता का अनुभव करने और गोबिंदगढ़ किले और महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय में समृद्ध इतिहास की खोज करने तक, अमृतसर विविध प्रकार के आकर्षण प्रदान करता है। वास्तव में समृद्ध अनुभव के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम में शांत राम तीरथ मंदिर को शामिल करना न भूलें। अमृतसर के जीवंत शहर की अपनी यात्रा का आनंद लें!

भारत में कोरोना के 514 नए मामले दर्ज, बीते 24 घंटों में 3 मरीजों ने तोड़ा दम

सुसाइड करने वाले थे ए आर रहमान, इस शख्स की इस सलाह ने बदली जिंदगी

माता-पिता की ये गलतियां बच्चे को बना देती है बिगड़ैल, आज ही छोड़े वरना होगा पछतावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -