माता-पिता की ये गलतियां बच्चे को बना देती है बिगड़ैल, आज ही छोड़े वरना होगा पछतावा
माता-पिता की ये गलतियां बच्चे को बना देती है बिगड़ैल, आज ही छोड़े वरना होगा पछतावा
Share:

शारीरिक दंड, डांट-फटकार या डर पैदा करके बच्चों को अनुशासित करना कई भारतीय माता-पिता के बीच एक आम बात है। ऐसा माना जाता है कि ऐसे उपाय बच्चों को अनुशासन सिखाएंगे और गलतियाँ करने से रोकेंगे। हालाँकि, बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ पालन-पोषण के लिए अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण की वकालत करते हैं, इस बात पर जोर देते हैं कि सज़ा, चाहे शारीरिक हो या मनोवैज्ञानिक, नकारात्मक परिणाम दे सकती है।

बाल मनोविज्ञान के विशेषज्ञों का तर्क है कि ऐसा वातावरण बनाना जहां माता-पिता अपने बच्चों के साथ खुलकर संवाद करें, माता-पिता-बच्चे के रिश्ते को मजबूत करता है। छोटी-छोटी गलतियों के लिए कठोर दंड देने से बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे बाद में जीवन में अवसाद और चिंता जैसी समस्याएं हो सकती हैं। माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे बच्चों को दंडित करने की मानसिकता से दूर रहें और अधिक समझ और सहायक दृष्टिकोण अपनाएं।

जब माता-पिता शारीरिक दंड का सहारा लेते हैं, तो बच्चे इसे समस्याओं के समाधान के रूप में हिंसा के समर्थन के रूप में समझ सकते हैं। यह संभावित रूप से बच्चों में आक्रामक व्यवहार को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए, विशेषज्ञ दंडात्मक उपायों का उपयोग न करने की सलाह देते हैं और माता-पिता को अपने बच्चों को सही और गलत के बीच अंतर समझाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। मार्गदर्शन प्रदान करना और सकारात्मक उदाहरण स्थापित करना बच्चों में मूल्यों और अनुशासन को स्थापित करने के अधिक प्रभावी तरीके के रूप में देखा जाता है।

अंत में, बाल मनोवैज्ञानिकों द्वारा अधिक सहानुभूतिपूर्ण और संवादात्मक पालन-पोषण शैली की ओर बदलाव की सिफारिश की जाती है। ऐसा माहौल बनाना जहां बच्चे सुनें और समझें, माता-पिता और उनकी संतानों के बीच एक मजबूत बंधन को बढ़ावा देता है। सज़ा पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, माता-पिता को अपने बच्चों को सही और गलत के बारे में शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए, जिससे उनके समग्र कल्याण और विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार किया जा सके।

पास्ता खाते समय न करें ये गलतियां, वरना होगा नुकसान

सर्दियों में आइसक्रीम खाना हार्ट अटैक को न्योता दे सकता है, हेल्थ एक्सपर्ट क्यों मना करते हैं?

सूर्य नमस्कार करते समय ना करें ये गलतियां, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -