छोटी यात्राओं के लिए बेस्ट रहेंगी ये जगहें, इस वीकेंड जाने का प्लान बनाएं
छोटी यात्राओं के लिए बेस्ट रहेंगी ये जगहें, इस वीकेंड जाने का प्लान बनाएं
Share:

क्या आप रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ से बचना चाहते हैं? रिचार्ज और तरोताजा होने के लिए एक त्वरित ब्रेक की आवश्यकता है? आगे कोई तलाश नहीं करें! यहां कुछ शानदार गंतव्य हैं जो सप्ताहांत में छोटी यात्राओं के लिए उपयुक्त हैं। चाहे आप प्रकृति, संस्कृति या रोमांच में रुचि रखते हों, यहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। तो, अपने बैग पैक करें, अपने दोस्तों या परिवार को पकड़ें, और एक अविस्मरणीय छुट्टी के लिए तैयार हो जाएँ!

1. तटीय वापसी

यदि आप कुछ समुद्री हवा और रेतीले समुद्र तटों की चाहत रखते हैं, तो अपने आस-पास के कई तटीय विश्राम स्थलों में से किसी एक पर जाएँ। विचित्र समुद्र तटीय कस्बों से लेकर हलचल भरे समुद्र तट रिसॉर्ट्स तक, समुद्र के किनारे एक आरामदायक सप्ताहांत के लिए विकल्पों की कोई कमी नहीं है।

1.1. सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया

प्रशांत महासागर और सांता यनेज़ पर्वत के बीच स्थित, सांता बारबरा प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक आकर्षण का सही मिश्रण प्रदान करता है। सुरम्य समुद्र तटों का अन्वेषण करें, ऐतिहासिक स्टेट स्ट्रीट पर टहलें, या पास की सांता यनेज़ घाटी में वाइन चखने का आनंद लें।

1.2. बाहरी बैंक, उत्तरी कैरोलिना

पूर्वी तट के आकर्षण की खुराक के लिए, उत्तरी कैरोलिना के बाहरी तट पर जाएँ। अपने प्राचीन समुद्र तटों, प्रतिष्ठित प्रकाशस्तंभों और समृद्ध समुद्री इतिहास के साथ, इस बाधा द्वीप श्रृंखला में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। कुछ ताज़ा समुद्री भोजन आज़माने या अटलांटिक महासागर के ऊपर आश्चर्यजनक सूर्योदय देखने का मौका न चूकें।

2. पर्वत पलायन

यदि आप ठंडे तापमान और लुभावने पहाड़ी दृश्यों को पसंद करते हैं, तो इन सुंदर स्थलों में से किसी एक पर सप्ताहांत पर जाने पर विचार करें।

2.1. एस्पेन, कोलोराडो

अपनी विश्व स्तरीय स्कीइंग और आउटडोर रोमांच के लिए प्रसिद्ध, एस्पेन प्रकृति प्रेमियों और एड्रेनालाईन के शौकीनों के लिए एक स्वर्ग है। चाहे आप सर्दियों में ढलान पर जा रहे हों या गर्मियों में लंबी पैदल यात्रा और बाइकिंग कर रहे हों, आनंद लेने के लिए बाहरी गतिविधियों की कोई कमी नहीं है।

2.2. स्मोकी पर्वत, टेनेसी

एक सप्ताहांत लंबी पैदल यात्रा, वन्य जीवन देखने और सुंदर ड्राइव के लिए ग्रेट स्मोकी माउंटेन नेशनल पार्क की शांत सुंदरता की ओर भागें। 800 मील से अधिक लंबी पगडंडियों और अनगिनत झरनों की खोज के साथ, यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

3. सांस्कृतिक राजधानियाँ

यदि आप कुछ कला, इतिहास और संस्कृति के मूड में हैं, तो सप्ताहांत की छुट्टी के लिए इन जीवंत शहरों में से एक का पता क्यों न लगाएं?

3.1. चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना

चार्ल्सटन के समृद्ध इतिहास और दक्षिणी आकर्षण में डूब जाएँ। ऐतिहासिक जिले की कोबलस्टोन सड़कों का अन्वेषण करें, एंटेबेलम हवेली का दौरा करें, और कई प्रसिद्ध रेस्तरां में से कुछ लोकंट्री व्यंजनों का नमूना लें।

3.2. मॉट्रियल कनाडा

मॉन्ट्रियल की सप्ताहांत यात्रा के साथ उत्तरी अमेरिका में ही यूरोप के स्वाद का अनुभव लें। शहर के जीवंत इलाकों का अन्वेषण करें, कुछ पौटीन और बैगल्स का आनंद लें, और जीवंत कला और संगीत दृश्य का आनंद लें।

4. साहसिक स्थल

रोमांच से भरे सप्ताहांत की तलाश करने वालों के लिए, ये एड्रेनालाईन-पंपिंग गंतव्य निश्चित रूप से आपकी साहसिक भावना को संतुष्ट करेंगे।

4.1. मोआब, यूटा

दुनिया के कुछ सबसे आश्चर्यजनक रेगिस्तानी परिदृश्यों का घर, मोआब बाहरी उत्साही लोगों के लिए एक खेल का मैदान है। चाहे आप रॉक क्लाइम्बिंग, माउंटेन बाइकिंग, या व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग में हों, आनंद लेने के लिए एड्रेनालाईन-ईंधन वाली गतिविधियों की कोई कमी नहीं है।

4.2. क्वीन्सटाउन, न्यूजीलैंड

"विश्व की साहसिक राजधानी" कहा जाने वाला क्वीन्सटाउन आश्चर्यजनक दक्षिणी आल्प्स की पृष्ठभूमि के खिलाफ एड्रेनालाईन-पंपिंग गतिविधियों का एक स्मोर्गास्बोर्ड प्रदान करता है। बंजी जंपिंग और स्काइडाइविंग से लेकर जेट बोटिंग और हेली-स्कीइंग तक, हर रोमांच-चाहने वाले के लिए यहां कुछ न कुछ है।

5. विचित्र देहात

शहर की हलचल से बचें और इन आकर्षक ग्रामीण विश्राम स्थलों में से एक में सप्ताहांत बिताने के साथ शांतिपूर्ण ग्रामीण इलाकों में आराम करें।

5.1. कॉटस्वोल्ड्स, इंग्लैंड

समय में पीछे जाएँ और कॉटस्वोल्ड्स की रमणीय सुंदरता में डूब जाएँ। अपनी ऊंची-नीची पहाड़ियों, शहद के रंग के गांवों और आरामदायक देशी पबों के साथ, यह एक आरामदायक सप्ताहांत अवकाश के लिए एक आदर्श स्थान है।

5.2. नापा वैली, कैलिफ़ोर्निया

कैलिफ़ोर्निया के वाइन कंट्री में एक सप्ताहांत प्रवास के साथ अपनी इंद्रियों का आनंद लें। इस प्रसिद्ध गैस्ट्रोनॉमिक स्वर्ग में सुरम्य अंगूर के बागों का अन्वेषण करें, पुरस्कार विजेता वाइन का नमूना लें और फार्म-टू-टेबल व्यंजनों का स्वाद लें। इतनी सारी अविश्वसनीय जगहें थोड़ी ही दूरी पर होने के कारण, सप्ताहांत में छुट्टी की योजना न बनाने का कोई बहाना नहीं है। चाहे आप धूप और रेत, पहाड़ के रोमांच, सांस्कृतिक तल्लीनता, या एड्रेनालाईन-ईंधन वाले रोमांच के इच्छुक हों, इन गंतव्यों में यह सब कुछ है। तो, अपने बैग पैक करें, सड़क पर निकलें, और अपने सप्ताहांत की छुट्टी का अधिकतम लाभ उठाएँ!

JEE के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जाने क्या है प्रस्तावित तिथियां

इस कारण बैन किया जाता है WhatsApp अकाउंट, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

क्या एक पुराना कूलर वास्तव में नए एसी की तुलना में अधिक बिजली इकाइयों की खपत करता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -