अश्विन के 'पंजे' से ढेर हुआ विंडीज, लगी रिकार्ड्स की झड़ी, बने 5 महाकिर्तिमान
अश्विन के 'पंजे' से ढेर हुआ विंडीज, लगी रिकार्ड्स की झड़ी, बने 5 महाकिर्तिमान
Share:

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए बुधवार (12 जुलाई) का दिन बेहद बेहतरीन रहा। वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच के पहले ही दिन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की और बहुत सारे रिकॉर्ड धराशायी कर दिए। वे भारत के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने बाप-बेटी की जोड़ी को आउट किया है। अश्विन ने कुछ और रिकॉर्ड भी फाइव विकेट हॉल हासिल करते हुए बनाए। 

1. बाप-बेटे को बनाया शिकार :- टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन बाप-बेटे की जोड़ी को पवेलियन भेजने वाले भारत के एकलौते गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 2011 में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल का विकेट लिया था और अब उनके बेटे तेजनारायण चंद्रपॉल को आउट किया है। 

2. 700 विकेट पूरे:- इसके साथ ही 36 वर्षीय अश्विन भारत के लिए सबसे तेज 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने 351वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया है। उनसे आगे विश्व क्रिकेट में केवल श्रीलंका के महान फिरकी गेंदबाज़ मुथैया मुरलीधरन हैं। उन्होंने 308 पारियों में ये कमाल किया था। 

3. फाइव विकेट हॉल:- इस मैच में विकेट का पंजा मारकर अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 33वीं बार फाइव विकेट हॉल प्राप्त किया। वह सर्वाधिक बार 5 विकेट हॉल प्राप्त करने वाले सक्रीय क्रिकेटर बन गए हैं। अश्विन ने इस मामले में इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ दिया है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 32 फाइव विकेट हॉल प्राप्त किए हैं। 

4. बोल्ड के रूप में शिकार:-  इसके साथ ही अश्विन  बोल्ड के रूप में सर्वाधिक विकेट प्राप्त करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 95 बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया है। उनसे पहले ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज था, जिन्होंने कुल 94 बल्लेबाजों को बोल्ड किया था। 

5. सबसे सफल गेंदबाज:- अश्विन अपने डेब्यू के बाद से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने जब से टेस्ट पदार्पण किया है, तब से लेकर अब तक जो भी उनके साथ खेला है, उनमें वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस मामले में टिम साउदी दूसरे पायदान पर हैं। अश्विन ने 702 विकेट चटकाए हैं और साउदी के नाम 636 विकेट दर्ज हैं। 

बता दें कि, इस मैच में विंडीज की पहली पारी मैच के पहले ही दिन महज 150 रनों पर ढेर हो गई। कैरेबियन टीम के लिए एलिक अथानाज़े ने सर्वाधिक 47 रन बनाए। वहीं, भारत के लिए अश्विन ने 5, जडेजा ने 3 और शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट लिया। भारत ने अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 80 रन बना लिए हैं, यशस्वी जायसवाल (40) और रोहित शर्मा (30) क्रीज़ पर मौजूद हैं। 

एशेज सीरीज: चौथे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं डेविड वार्नर, हेड कोच ने दिए संकेत

'उसे और सम्मान मिलना चाहिए था..', पुजारा को टीम इंडिया से बाहर किए जाने पर भड़के हरभजन

एशेज सीरीज: तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड का कमबैक, ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक मुकाबले में दी मात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -