देश की 2.7 पंचायतों तक पहुंचेगी 'विकसित भारत संकल्प यात्रा'..! लगेंगे मुफ्त चिकित्सा शिविर, ग्रामीणों को मिलेगा लाभ
देश की 2.7 पंचायतों तक पहुंचेगी 'विकसित भारत संकल्प यात्रा'..! लगेंगे मुफ्त चिकित्सा शिविर, ग्रामीणों को मिलेगा लाभ
Share:

शिमला: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 24 नवंबर को कहा कि 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' देश की लगभग 2.7 लाख पंचायतों तक पहुंचेगी। मीडिया से बात करते हुए, अनुराग ठाकुर ने कहा कि, '15 नवंबर को, जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर, 68 जनजातीय (आदिवासी) जिलों में, पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की थी। अब यह यात्रा देश की लगभग 2.7 लाख पंचायतों में जाएगी, जहां मुफ्त चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे। इस यात्रा के माध्यम से लोगों को केंद्र सरकार की नीतियों के बारे में जागरूक किया जाएगा और अंतिम छोर तक डिलीवरी मिलेगी।''

अनुराग ठाकुर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत 2025 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेना है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने यात्रा से संबंधित भारतीय जनता पार्टी की जिला बैठक में हिस्सा लिया और इसे सफल बनाने के लिए पार्टी पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी हर नागरिक तक पहुंचेगी और यह यात्रा सफल होगी। इस अभियान को 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाई गई थी और अरुणाचल के तवांग और जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले के दूरदराज के गांवों में शुरू होने के बाद इसे गति मिली।

केंद्र सरकार की अब तक की सबसे बड़ी आउटरीच पहल चीन की सीमा से लगे तवांग में शुरू की गई, जिसमें जिले के एक गांव के स्थानीय लोगों ने आउटरीच के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा की और परिवर्तनकारी 'संकल्प प्रतिज्ञा' ली। इसी तरह, जम्मू और कश्मीर में, यात्रा को 15 नवंबर को बुद्धल, राजौरी गुरेज और बांदीपोरा से हरी झंडी दिखाई गई, जहां स्थानीय लोगों के साथ-साथ पंचायती राज संस्थानों और सरकारी अधिकारियों ने लॉन्च समारोह में भाग लिया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहले दिन देश की 259 ग्राम पंचायतों में एक लाख से अधिक लोग पहुंचे।

यह पहल नवंबर 2023 से जनवरी 2024 तक सभी जिलों को कवर करते हुए अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए तैयार है। यात्रा का व्यापक लक्ष्य सभी पात्र विकासशील भारत संकल्प यात्रियों को स्वच्छता सुविधाओं, वित्तीय सेवाओं, बिजली कनेक्शन, आवास से लेकर आवश्यक सेवाएं प्रदान करना है। वंचितों, खाद्य सुरक्षा, पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पेयजल और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ जागरूकता पैदा करने और अंतिम छोर तक लाभ पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

'इस्लाम या मौत' में से गुरु तेग बाहदुर ने चुनी थी शहादत ! आज शहीदी दिवस पर पूरा भारत कर रहा नमन

काले जादू का झांसा देकर बहन का बलात्कार करता रहा हैवान, पुलिस के सामने पीड़िता ने बयां किया दर्द

चीन के 'छक्के छुड़ाने' की तैयारी शुरू ! तीन मेगा प्रोजेक्ट में जुटी भारतीय वायुसेना, ताकत में होगा जबरदस्त इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -