चीन के 'छक्के छुड़ाने' की तैयारी शुरू ! तीन मेगा प्रोजेक्ट में जुटी भारतीय वायुसेना, ताकत में होगा जबरदस्त इजाफा
चीन के 'छक्के छुड़ाने' की तैयारी शुरू ! तीन मेगा प्रोजेक्ट में जुटी भारतीय वायुसेना, ताकत में होगा जबरदस्त इजाफा
Share:

नई दिल्ली: रक्षा क्षेत्र में भारत लगातार आत्मनिर्भर होता जा रहा है। कभी हथियार और रक्षा उपकरणों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहने वाला भारत, अब दुनिया के लगभग 90 देशों को घर में बने हथियार बेच रहा है। साथ ही बॉर्डर से सटे दो दुश्मन देशों, चीन-पाकिस्तान की चुनौती को देखते हुए भारत लगातार अपनी सैन्य क्षमता में इजाफा कर रहा है। अब भारत अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से तीन प्रमुख रक्षा परियोजनाओं को शुरू करने के लिए तैयार है। इन परियोजनाओं में एक विमान वाहक का निर्माण, 97 तेजस लड़ाकू विमानों का उत्पादन और 156 प्रचंड हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों का विकास शामिल है, जिनकी कुल लागत लगभग 1.4 लाख करोड़ रुपये है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में रक्षा परिषद ने 30 नवंबर को एक बैठक के दौरान "आवश्यकता की स्वीकृति (AON)" चरण में अपनी प्रारंभिक मंजूरी दे दी है।

तेजस लड़ाकू विमान परियोजना:-

प्रस्तावित रक्षा परियोजनाएं कैबिनेट समिति द्वारा आगे की मंजूरी के अधीन हैं। मंजूरी मिलते ही, वाणिज्यिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिसमें संबंधित परियोजनाओं के लिए कंपनियों का चयन शामिल होगा। 97 तेजस 1ए लड़ाकू विमान के निर्माण की अनुमानित लागत लगभग 55 करोड़ रुपये है। गौरतलब है कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) पहले से ही तेजस लड़ाकू विमान बनाने में लगी हुई है और अतिरिक्त 83 मार्क 1ए विमान का ऑर्डर दिया गया है, जिसकी लागत करीब 47 हजार करोड़ रुपये है। इन 83 विमानों की डिलीवरी फरवरी 2024 से फरवरी 2028 तक निर्धारित है।

एयरक्राफ्ट करियर का निर्माण:-

INS विक्रांत की तरह ही डिजाइन किए गए विमानवाहक पोत का निर्माण कोचीन शिपयार्ड में होगा, जिसकी अनुमानित लागत 40 हजार करोड़ रुपये होगी। वाहक के 8 से 10 वर्षों में पूरा होने का अनुमान है। नौसेना की रूसी मूल के INS विक्रमादित्य जैसा एक वाहक हासिल करने की भी योजना है। वर्तमान में रूस से खरीदे गए 40 मिग-29के जेट से सुसज्जित, भारतीय नौसेना DRDO के माध्यम से अपना स्वयं का डेक-आधारित लड़ाकू विमान विकसित करने पर काम कर रही है, जिसके लगभग एक दशक में बेड़े में शामिल होने की उम्मीद है।

लड़ाकू हेलीकाप्टर का निर्माण:-

विमानवाहक पोत और लड़ाकू विमानों के अलावा, सेना को 15 नए लड़ाकू हेलीकॉप्टर मिलने की तैयारी है। पिछले साल, पर्वतीय युद्ध के लिए डिज़ाइन किए गए 5.8-टन भारी हेलीकॉप्टरों की आवश्यकता की पहचान की गई थी, जो 20 मिमी बंदूक, 70 मिमी रॉकेट प्रणाली और हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को ले जाने में सक्षम थे। 1999 के संघर्ष के दौरान इस क्षमता को आवश्यक समझा गया था, लेकिन उसके बाद से कदम नहीं उठाए गए। दो परिचालन विमान वाहकों के साथ चीन तेजी से अपने वाहक बेड़े को आगे बढ़ा रहा है, उसने दो और वाहकों का निर्माण शुरू कर दिया है। यह महत्वपूर्ण रक्षा विस्तार विभिन्न मोर्चों पर अपनी सैन्य क्षमताओं और तैयारियों को बढ़ाने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

'मोदी-नेतन्याहू एक जैसे..', फिलिस्तीन के समर्थन में 'कांग्रेस' की रैली, पार्टी सांसद बोले- हमास कोई आतंकी संगठन नहीं

पूर्व गृहमंत्री के भतीजे की ज्वेलरी शॉप से हुई करोड़ों की चोरी, पकड़ने पहुंची पुलिस पर बदमाशों ने बरसाई गोलियां

शाकाहारी हिन्दू बच्ची को टीचर ने जबरन खिलाए अंडे, बीमार पड़ी दूसरी की छात्रा, कर्नाटक में शिकायत दर्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -