विदित गुजराती ने किया Pro Chess League में सबसे बड़ा उलटफेर
विदित गुजराती ने किया Pro Chess League में सबसे बड़ा उलटफेर
Share:

इंडियन  ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने प्रो शतरंज लीग के मैच में नार्वे के मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को हराकर उलटफेर कर दिया है। यह कार्लसन पर उनकी प्रथम जीत है। ‘इंडियन योगीज’ के लिये खेलते हुए गुजराती ने दुनिया के नंबर एक कार्लसन द्वारा की गयी गलतियों का पूरा लाभ उठा लिया।

कार्लसन प्रो शतरंज लीग में ‘कनाडा चेसब्रास’ की ओर से ‘प्रो शतरंज लीग’ में खेलते हुए दिखाई दिए। विश्वभर की टीमों के लिये इस ऑनलाइन टूर्नामेंट में 16 टीमें रैपिड गेम खेल रही हैं और 150,000 अमेरिकी डॉलर के पुरस्कार पूल के लिए प्रतिस्पर्धा भी करती हुई दिखाई दे रही है। गुजराती (28 वर्ष) ने काले मोहरों से खेलते हुए जीत हासिल की और अपने प्रतिद्वंद्वी पर तकनीकी रणनीति से जीत को अपने नाम कर लिया।

गुजराती ने 5 बार के मौजूदा विश्व चैम्पियन कार्लसन पर जीत के उपरांत ट्वीट किया, ‘‘अभी अभी विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को मात दी।’’ उन्होंने मैच के बाद बोला है कि "हमने बहुत कड़ा संघर्ष किया, और मुझे लगता है कि मेरे लिए सबसे अच्छी बात शीर्ष पर काबिज मैग्नस कार्लसन को मात देना है।" इस तरह कार्लसन को हराने के उपरांत वह साथी भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रागनानंदा, डी गुकेश और अर्जुन एरिगेसी के खास क्लब में शामिल हो चुके है। उनसे पहले इन तीनों इंडियन ने 2022 में विभिन्न प्रतियोगिताओं में नार्वे के सुपरस्टार पर जीत हासिल की थी। प्रागनानंदा कई बार कार्लसन को हरा चुके हैं। वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी के विरुद्ध उनका रिकॉर्ड शानदार है।

बिहार में खनन इंस्पेक्टर को टीम सहित जिन्दा जलाने की कोशिश, जब्त किया ट्रक छुड़ा ले गए बेखौफ अपराधी

कतर के विरुद्ध दो मैत्री मैच खेलेगी इंडिया की अंडर-17 फुटबॉल टीम

'अशोक गहलोत की खाल के जूते बनवाकर प्रियंका गांधी के सिर पर मारूंगा..', भीम सेना प्रमुख के बिगड़े बोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -