VIDEO! 300 साल से बंद था दरवाजा, खुलते ही दिखा ऐसा नजारा देखकर हर कोई रह गया दंग
VIDEO! 300 साल से बंद था दरवाजा, खुलते ही दिखा ऐसा नजारा देखकर हर कोई रह गया दंग
Share:

ब्रिटेन का अर्बन एक्सप्लोरर्स नाम का एक ग्रुप है जो उन स्थानों पर जाते हैं, जो कई वर्षों से बंद पड़े होते हैं। तत्पश्चात, वहां की गई डिस्कवरी को सोशल मीडिया पर लोगों के साथ शेयर करते हैं। उनके वीडियोज को लोग जमकर पसंद कर रहे हैं। हाल ही में अर्बन एक्सप्लोरर्स सैकड़ों वर्ष पुराने एक थियेटर पहुंचा। 

अर्बन एक्सप्लोरर्स को UK Urbex के नाम से भी जाना जाता है। इस ग्रुप ने ब्रिटेन के वेस्ट यॉर्कशायर के 'द थियेटर रॉयल' (The Theatre Royal) की तस्वीरें एवं वीडियोज साझा किए हैं। ये थियेटर 1790 से 1904 तक एक्टिव था। मगर बाद में ये बंद हो गया। हालांकि, 1937 में इसे फिर से चालू किया गया तथा 1,900 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता से बढ़ाकर 2,200 व्यक्तियों की बैठने की क्षमता वाला बना दिया गया। प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, एक पुराने थियेटर की जगह मॉडर्न सिनेमा हॉल ने ले ली। लेकिन कुछ वक़्त पश्चात् ये भी बंद हो गया और तब से इसपर ताला लगा हुआ है। अब वर्षों पश्चात् जब अर्बन एक्सप्लोरर (Urban Explorer) यहां गए, तो सैकड़ों वर्ष पुरानी कई चीजें सामने आ गईं।

जर्जर हो चुके इस थियेटर के अंदर जाते ही अर्बन एक्सप्लोरर को ऐसा लगा कि जैसे वो 1700 के दशक में पहुंच गए हों। थियेटर एक बड़ी बिल्डिंग में बना था। इस बिल्डिंग में कई कमरे 3 दशक से बंद थे। जब इनका दरवाजा खोला गया तो ग्रुप के लोग दंग रह गए। टूटी दीवारें, कबाड़ हो चुकी कुर्सियां, सबकुछ ध्वस्त एवं अस्त-व्यस्त पड़ा हुआ था। जैसे कोई महल खंडहर में बदल गया हो। थियेटर में 1700 दशक के कई सामान प्राप्त हुए। दर्शकों के लिए लगाई गई सीटें, सिगरेट मशीन, पुराने फर्नीचर, स्टेज, सीढ़ियां, टाइल्स, लाइट आदि। देखने पर पता चलता है कि शायद थियेटर के पश्चात् यहां क्लब जैसा कुछ बनाया गया था। 

गले के दर्द से परेशान था शख्स, जांच की तो दंग रह गए डॉक्टर्स

3 घंटे तक उल्टे लटके रहे बच्चे, दिल दहला देगा ये VIDEO

ChatGPT ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, नहीं मिला पादरी तो AI ने कराई शादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -