वेदांता ने भारत में सेमीकंडक्टर के उत्पादन के लिए फॉक्सकॉन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
वेदांता ने भारत में सेमीकंडक्टर के उत्पादन के लिए फॉक्सकॉन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
Share:

चेन्नई: अनिल अग्रवाल के वेदांता और होन है टेक्नोलॉजी ग्रुप (आमतौर पर फॉक्सकॉन के रूप में जाना जाता है) ने भारत में अर्धचालकों का उत्पादन करने के लिए एक संयुक्त उद्यम (जेवी) का गठन किया है, जो प्रदर्शन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है। फर्मों द्वारा जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, यह पीएलआई रणनीति के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण उद्योग में पहला जेवी है।

केंद्र ने दिसंबर 2021 में देश में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले बोर्ड उत्पादन के लिए एक पीएलआई योजना को मंजूरी दी, जिसमें अगले पांच से छह वर्षों में 76,000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया था। वैश्विक चिप संकट के बीच, भारत सेमीकंडक्टर मिशन (आईएसएम) का गठन हाल ही में विनिर्माण सुविधाओं के लिए पर्याप्त निवेश आकर्षित करने के लक्ष्य के साथ किया गया था।

संयंत्र के स्थान पर अब कुछ राज्य प्रशासनों के साथ चर्चा की जा रही है। हालांकि, कॉर्पोरेट अधिकारी निवेश की जा रही राशि, परियोजना के स्थान और अपेक्षित विनिर्माण क्षमता के बारे में तंग रहे।

जनवरी में वेदांता समूह ने स्क्रीन और सेमीकंडक्टर चिप्स के निर्माण के लिए अगले पांच वर्षों में भारत में 15 अरब डॉलर का निवेश करने के अपने इरादे की घोषणा की थी। दिसंबर 2017 में, इसने कार्लाइल समूह से एक जापानी ग्लास सब्सट्रेट निर्माता, एवानस्ट्रैट को खरीदा।

टाटा संस ने एयर इंडिया के इल्कर आयसी के सीईओ और प्रबंध निदेशक को नामित किया

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ने के कारण कच्चे तेल की कीमतो में उछाल

जल्द खत्म होगा इंतज़ार, TRAI ने बताया कब शुरू होगी 5G की नीलामी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -