वेदांता रिसोर्सेज कर्ज की चुनौतियों से जूझ रही है
वेदांता रिसोर्सेज कर्ज की चुनौतियों से जूझ रही है
Share:

वेदांत की ऋण दुविधा

वेदांता रिसोर्सेज, एक लंदन स्थित खनन और संसाधन कंपनी, 2024 और 2025 में बांड में $3.2 बिलियन से अधिक रोलिंग की संभावना पर चर्चा करने के लिए हांगकांग और सिंगापुर में अपतटीय बांडधारकों के साथ जुड़ने के लिए तैयार है। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य बांडधारकों की इच्छा का आकलन करना है वैकल्पिक शर्तों पर विचार करने के लिए.

प्रोत्साहन के रूप में मोचन

अपनी ऋण प्रबंधन रणनीति के हिस्से के रूप में, वेदांता रिसोर्सेज इन बांडों के एक हिस्से के शीघ्र मोचन पर भी विचार कर रही है। यह दृष्टिकोण प्रस्तावित रोलओवर पर सहमत होने के लिए बांडधारकों को लुभाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे कंपनी को अपने वित्तीय दायित्वों के प्रबंधन में अधिक लचीलापन मिलता है।

संवाद को सुगम बनाना

बॉन्डधारकों के साथ महत्वपूर्ण बैठकें स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और जेपी मॉर्गन द्वारा आयोजित की गई हैं। ये सभाएँ 11 से 15 सितंबर तक होने वाली हैं, जिससे ऋण पुनर्गठन के संबंध में खुली चर्चा के लिए एक मंच तैयार होगा।

वेदांता का वर्तमान ऋण पोर्टफोलियो

अनिल अग्रवाल के नेतृत्व वाली वेदांता रिसोर्सेज, एक प्रमुख भारतीय-सूचीबद्ध फर्म, वेदांता लिमिटेड की मूल कंपनी है। कंपनी वर्तमान में विभिन्न बांडों से जूझ रही है, जिनमें शामिल हैं:

  • $1 बिलियन 13.875% बांड जनवरी 2024 में परिपक्व हो रहे हैं।
  • $1 बिलियन 6.125% बांड अगस्त 2024 में देय होंगे।
  • $1.2 बिलियन 8.95% बांड मार्च 2025 में परिपक्व होने वाले हैं।

वेदांत के सामने चुनौतियाँ

वेदांता रिसोर्सेज को बैंक ऋण या निजी ऋण जैसे पारंपरिक चैनलों के माध्यम से ऋण वित्तपोषण हासिल करने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इन कठिनाइयों को दूर करने के लिए, कंपनी ने अपरंपरागत रणनीतियाँ अपनाईं। इसमें प्रतिद्वंद्वियों से धन जुटाना शामिल है, विशेष रूप से ट्रैफिगुरा से $200 मिलियन और ग्लेनकोर इंटरनेशनल एजी से $250 मिलियन। इसके अतिरिक्त, वेदांता रिसोर्सेज ने अपनी ब्रांड फीस बढ़ा दी और अपनी भारतीय सहायक कंपनी में 4% हिस्सेदारी बेच दी।

वित्तीय विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण

वित्तीय विशेषज्ञों ने नोट किया है कि हिस्सेदारी बिक्री और ब्रांड शुल्क में वृद्धि सहित कंपनी की कार्रवाइयां पारंपरिक ऋण वित्तपोषण की तलाश में आने वाली बाधाओं का संकेत देती हैं। इन चुनौतियों के आलोक में, मौजूदा बांडों को रोलओवर करना वेदांता रिसोर्सेज के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बन गया है।

कोटक सिक्योरिटीज रिपोर्ट

कोटक सिक्योरिटीज की एक हालिया रिपोर्ट वित्त वर्ष 2014 के लिए अपने फंडिंग अंतर को दूर करने के लिए वेदांता रिसोर्सेज के प्रयासों पर प्रकाश डालती है। इन प्रयासों में वेदांता लिमिटेड में हिस्सेदारी की बिक्री, फ्रंट-एंडिंग बड़े लाभांश, ब्रांड शुल्क बढ़ाना ($413 मिलियन की राशि), और वेदांता से $450 मिलियन के अंतर-कंपनी ऋण को स्थगित करना शामिल है। विशेष रूप से, FY23 में, वेदांता ने ₹37,730 करोड़ के लाभांश की घोषणा की, जिसमें ₹25,698 करोड़ मूल कंपनी को दिए गए।

हालाँकि, रिपोर्ट वित्त वर्ष 2015 में परिपक्व होने वाले 2.2 बिलियन डॉलर के बांड की सर्विसिंग की आसन्न चुनौती को भी रेखांकित करती है। बड़े लाभांश के अब कोई व्यवहार्य समाधान नहीं होने के कारण, वेदांता रिसोर्सेज को वेदांता लिमिटेड में हिस्सेदारी या परिसंपत्तियों के और विनिवेश का पता लगाने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

यह सक्रिय दृष्टिकोण रणनीतिक रूप से अपने ऋण दायित्वों को पूरा करने और भविष्य की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित करने के लिए वेदांता रिसोर्सेज की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

संक्षेप में, वेदांता रिसोर्सेज ऋण रोलओवर विकल्पों का पता लगाने के लिए ऑफशोर बॉन्डधारकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रहा है क्योंकि यह पारंपरिक ऋण वित्तपोषण में चुनौतियों का सामना करता है। यह कदम, संभावित बांड मोचन के साथ, अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने और एक स्थिर वित्तीय स्थिति हासिल करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -