वेसिलीन का ज्यादा इस्तेमाल डाल सकता है आपको खतरे में

सर्दियों शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में पैर अकसर फट जाते हैं. इन्ही पेरो के इलाज के लिए हम वेसलीन का इस्तेमाल करते हैं और हमारे पैरों में सॉफ्टनेस आ जाती है. सिर्फ पैर ही नहीं हम हमारे चेहरे के लिए भी वेसलिने का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसी तरह अगर इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो ऐसे में यही पेट्रोलियम जैली हमें कई बीमारियों का सामना करने पर मजबूर कर सकती है. जी हाँ, इसके कई नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. जानिए क्या हो सकता है इसका नतीजा. 

* टिशू में जमा हो जाना: वेसिलीन में हाइड्रोकार्बन होता है, जो कि फैट टिशू में जमा हो जाता है. जैसा कि आप जानते हैं कि वेसिलीन को हमारी त्वचा अवशोषित नहीं कर पाती है, जिससे सांस लेने या खाना खाते समय यह हमारे शरीर के अंदर चला जाता है.

* फेफड़ों की सूजन: इनमे कई खतरनाक कैमिकल्स से बने होते हैं, जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है. इतना ही नहीं अगर आप इसे सूंघती हैं, तो भी यह आपके फेफड़ों में सूजन पैदा कर सकता है.

* असंतुलन हार्मोन: वेसिलीन हार्मोन को गड़बड़ करती है, यह कुछ गंभीर स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को भी पैदा करती है, जैसे-बाझपन, एलर्जी या फिर मासिक धर्म के दौरान होने वाली किसी भी तरह की समस्या.

* कोलाजन का टूटना: पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है, जो कि आपकी त्वचा में होने वाले कोलाजन को टोड़ सकता है, जिससे आपके चेहरे में जल्दी झुर्रियां पैदा हो सकती हैं.

सर्दी में लें गर्म पानी की भाप, सेहत भी बनेगी और चेहरा भी चमकेगा

सौंफ की पत्तियां दूर करेगी जोड़ों का दर्द

कड़वे करेले पत्ते से दूर होंगे अपने चेहरे के पिम्पल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -