कोरोना के खिलाफ नेचुरल इम्यूनिटी को बढ़ाती है वैक्सीन: अध्ययन
कोरोना के खिलाफ नेचुरल इम्यूनिटी को बढ़ाती है वैक्सीन: अध्ययन
Share:

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों में टीकों से नेचुरल इम्यूनिटी इतनी बढ़ जाती है कि वे संक्रमण के सामने आते नए रूप से भी सुरक्षित रह सकते हैं। एक स्टडी में यह बात सामने आई है। अमेरिका की रॉकफेलर यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने कोरोना मरीजों के रक्त में उपस्थित एंटीबॉडी का विश्लेषण कर इनकी उत्पत्ति का पता लगाया। स्टडी में सम्मिलित 63 व्यक्तियों को बीते वर्ष कोरोना कोरोना हुआ था।

अनुसंधानकर्ताओं ने उन पर दृष्टि रखी तथा आंकड़े बताते हैं कि वक़्त के साथ प्रतिरक्षा तंत्र की ‘मेमोरी बी कोशिकाओं’ से उत्पन्न एंटीबॉडी की क्षमता सार्स-सीओवी-2 को ख़त्म करने के लिहाज से बेहतर हुई। ‘मेमोरी बी कोशिकाओं’ में अनेक तरह के एंटीबॉडी संग्रहित रहते हैं। स्टडी में सामने आया कि इन लोगों के भीतर वायरस के खिलाफ दीर्घकालिक सुरक्षा प्रणाली विकसित हो रही है।

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि मॉडर्ना या फाइजर के टीके की कम से कम एक खुराक लेने वाले 26 व्यक्तियों के समूह में ये एंटीबॉडी और बढ़ गये। रिसर्च में ये भी पता चला है कि फाइजर, मॉडर्ना के एमआरएन टीके अधिक एंटीबॉडी पैदा करते हैं, जबकि एस्ट्राजेनेका के टीके कम उत्पन्न करते है। वहीं लेकिन एक वर्ष पश्चात् सभी में कमी आएगी तथा तब एक अतिरिक्त बूस्टर डोज उन्हें बढ़ा सकती है। अगर टीके के पश्चात् किसी शख्स में न्यूट्रीलाइजिंग एंटीबॉडी कम भी पाई जाती हैं, तो भी वह कोराना संक्रमण को रोकने में कारगर होती हैं।

दिल्ली हाई कोर्ट ने पलटा एयर इंडिया का आदेश, पायलटों को लेकर दिए ये निर्देश

उत्तर और दक्षिण में सामान्य मानसून की संभावना, मध्य भारत में सामान्य से ऊपर: IMD

कर्नाटक में 'जानलेवा' बना ब्लैक फंगस, अब तक 32 मरीजों ने गँवाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -