फैटी लीवर से हैं परेशान तो आज से दूध में ये चीज डालकर शुरू कर दें पीना
फैटी लीवर से हैं परेशान तो आज से दूध में ये चीज डालकर शुरू कर दें पीना
Share:

आज कल खराब लाइफस्टाइल होने के चलते लीवर की बीमारी एक आम समस्या हो चुकी है। आपको बता दें कि पहले के समय में हेपेटाइटिस बी और सी की वजह से अक्सर लीवर की दिक्कत लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी रहती थी लेकिन आज कल खराब खानपान के कारण मोटापा बढ़ रहा है और इस वजह से ज्यादातर लोगों को फैटी लीवर की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं आजकल लीवर की बीमारी के पीछे शराब का सेवन भी होता है। हालाँकि लीवर की बीमारी से बचने के लिए कई घरेलू उपचार हैं, जिनकी मदद से आप फिट रह सकते हैं। आज हम आपको उन्ही घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं।

हल्दी- शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में हल्दी कारगर मानी जाती है। आप रोज रात में सोते समय हल्दी वाला दूध पीएं, क्योंकि इससे लीवर से जुड़ी दिक्कतें दूर होंगी।

एलोवेरा- एलोवेरा हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने या इसका जूस पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालते है और लीवर को बड़े नुकसानों से यह बचाता है।

आंवला- आंवला को शरीर के लिए सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है। ये लीवर को एक्टिव बनाता है और उसकी कार्यप्रणाली को भी दुरुस्त करता है। आप इसे पाउडर या काढ़े के रूप में ले सकते हैं।

लहसुन- कहते हैं कि लहसुन की मदद से लीवर के एंजाइम को सक्रिय किया जा सकता है। इसी के साथ ही ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है। कहा जाता है सही मात्रा में इसका सेवन लीवर को बेहतरीन रख सकता है।

ज्यादा पानी पीएं- पानी को हर समस्या का समाधान माना जाता है। लीवर की बीमारियों का सामना कर रहे रोगियों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। जी हाँ और अगर आप भी फैटी लीवर की प्रॉब्लम को झेल रहे हैं तो दिन में कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं।

अगर नहीं ठीक हो रही सूखी खांसी तो करें यह घरेलू उपाय

ओमिक्रॉन से बचने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज

तेजी से बढ़ाना चाहती हैं बाल तो अपनाए ये 2 कारगर नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -