ओमिक्रॉन से बचने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज
ओमिक्रॉन से बचने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज
Share:

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) भारत में तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अगर हम हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो, हल्का बुखार, थकान, गले में चुभन, शरीर में दर्द, सर्दी-खांसी ओमिक्रॉन के मरीजों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। हालाँकि WHO द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में भी कहा गया था कि सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के प्रयोग, लगातार हाथ धोते रहने से इस वायरस से बचा जा सकता है। इसके अलावा आप कुछ एक्सरसाइज करें तो भी आप ओमीक्रॉन से, कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं। आइए बताते हैं आपको उन एक्सरसाइज के बारे में।

प्राणायाम- प्राणायाम लंग्स के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। प्राणायाम करने से लंग्स तो मजबूत होते ही हैं, बल्कि इससे ताजा ऑक्सीजन भी शरीर के विभिन्न अंगों में पहुंचती है। ऐसे में हर दिन सुबह उठने के बाद प्राणायाम करें। यह मेडिटेटिव अवस्था (Meditative state) है, इसलिए यह शरीर में ऐसे हार्मोन रिलीज करती है, जिससे शरीर कूल और रिलेक्स रहता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

योगासन- योगासन करने से डाइजेशन (Digestion) अच्छा रहता है और मेटाबॉलिक फंक्शन (Metabolic Function) सही तरह से काम करता है। इसी के साथ अगर मेटाबॉलिक फंक्शन सही से काम करेगा तो ओवरऑल बॉडी अच्छे से काम करेगी। आप इसके लिए मार्जयासन (Marjaryasana), वज्रासन (Vajrasana), हस्त पादासन (Hasta Padasana), सूर्य नमस्कार (Surya namaskar) जैसे योगासन कर सकते हैं।

कार्डियो एक्सरसाइज (Cardio exercise)- इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनिट कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप कार्डियो घर में भी कर सकते हैं। जी दरअसल कार्डियो के लिए छत पर तेजी से टहल सकते हैं, रोप जंप कर सकते हैं, सीढ़ी चढ़-उतर सकते हैं।

बॉडी वेट एक्सरसाइज (Body weight exercises)- बॉडी वेट एक्सरसाइज आप घर में भी कर सकते हैं, जिसके लिए इक्युपमेंट की आवश्यकता नहीं होती। बस एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए जिससे मसल्स ब्रेकडाउन (Muscle breakdown) हो सके यानी कि मांसपेशियां टूट सकें। वहीं जब विटामिन और मिनरल युक्त भोजन करें तो भोजन के न्यूट्रिशन मसल्स के अंदर जाकर उन्हें रिपेयर करेंगे जिससे मसल्स की ग्रोथ होगी। जैसे-जैसे मसल्स की ग्रोथ होगी इम्यूनिटी भी बढ़ती जाएगी। आप घर में कुछ एक्सरसाइज को इक्यूपमेंट से भी कर सकते हैं। जी दरअसल इन एक्सरसाइज के लिए लूप बैंड (Loop Band), थैरा बैंड (Thera Band), रेजिस्टेंस बैंड (Resistance Band), आदि का प्रयोग कर सकते हैं। 

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (Stretching exercises)- स्ट्रेचिंग करने से कठोर मांसपेशियां नरम हो जाती हैं, और इससे उनमें रक्त संचार बढ़ने लगता है। इसी के साथ इससे एंडोर्फिन हार्मोन भी रिलीज होता है, जिससे मूड सही रहता है। मूड सही रहने से टेंशन और तनाव नहीं होगा और तनाव नहीं होने से इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

'संक्रमित की हल्की सांस से भी फैल सकता है ओमिक्रॉन', खतरनाक चेतावनी

आखिर क्यों यूएस ओपन चैंपियन रादूकानू मेलबर्न टूर्नामेंट से हटी

मिनी ड्रेस में दिख गए सुष्मिता सेन के अंडर गारमेंट्स, तस्वीरें वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -