ओमिक्रॉन कम गंभीर है क्योंकि यह शायद ही कभी फेफड़ों पर हमला करता है: शोध
ओमिक्रॉन कम गंभीर है क्योंकि यह शायद ही कभी फेफड़ों पर हमला करता है: शोध
Share:

 

न्यूयार्क: हाल ही में प्रकाशित शोध की एक श्रृंखला में पाया गया कि तेजी से बढ़ने वाला ओमिक्रोन  संस्करण अन्य कोविड उपभेदों की तुलना में कम गंभीर हो सकता है क्योंकि यह फेफड़ों पर हमला करता है। द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, चूहों और हैम्स्टर्स की जांच से पता चला कि ओमिक्रोन  ने फेफड़ों में संक्रमण कम किया और ज्यादातर नाक, गले और श्वासनली तक सीमित था। 

बर्लिन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञानी रोलांड ईल्स, जिन्होंने जांच की है कि कोरोनविर्यूज़ वायुमार्ग को कैसे संक्रमित करते हैं, को यह कहते हुए सूचित किया गया था, "यह कहना उचित है कि एक बीमारी का विचार जो ऊपरी श्वसन प्रणाली में बड़े पैमाने पर खुद को व्यक्त करता है, उभर रही  है।"

शोध के अनुसार, एक जांच ने संकेत दिया कि फेफड़ों में ओमिक्रोन  का स्तर अन्य भिन्नताओं की तुलना में  कम था। यह नोट किया गया कि अन्य हालिया परीक्षणों ने इस निष्कर्ष की ओर इशारा किया कि ओमिक्रोन  डेल्टा और वायरस के अन्य पूर्व रूपों की तुलना में हल्का है, जो वास्तविक दुनिया के डेटा के अनुरूप है।

शोध को प्रीप्रिंट के रूप में सार्वजनिक किया गया था, जिसका अर्थ है कि उन्हें अभी तक वैज्ञानिक प्रकाशनों में सहकर्मी-समीक्षा और प्रकाशित नहीं किया गया है।

2022 में कोविड महामारी को हराना होगा : डब्ल्यूएचओ प्रमुख

रात में जरूर खाए अजवाइन, कमर दर्द से लेकर कब्ज तक होगा गायब

सर्दियों में पीते हैं कम पानी तो हो सकती हैं ये बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -