शौचालय में की जाने वाली वास्तु गलतियों से पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव
शौचालय में की जाने वाली वास्तु गलतियों से पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव
Share:

घर बनाना हर किसी का सपना होता है, लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए कई बाधाओं को पार करना पड़ता है। एक बार जब वित्तीय और भूमि संबंधी समस्याएं हल हो जाती हैं, तो घर के वास्तु जैसे अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी विचार किया जाना चाहिए. क्योंकि यह आपके दैनिक जीवन को बहुत प्रभावित करता है। एक अनुकूल वास्तु आपको बड़ी सफलता दिला सकता है, जबकि एक नकारात्मक वास्तु दुर्भाग्य का कारण बन सकता है। खासतौर पर जब बात शौचालय की हो तो उसके वास्तु पर ध्यान देना जरूरी है। शौचालय डिजाइन के संबंध में वास्तु के नियमो का पालन किया जाना चाहिए।

किस दिशा में बनाए टॉयलेट

वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि घर की उत्तर दिशा में कभी भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि उत्तर दिशा भगवान कुबेर से जुड़ी है, जिन्हें धन के देवता के रूप में जाना जाता है। उत्तर दिशा में शौचालय का निर्माण करने पर भगवान कुबेर अप्रसन्न हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप निवासियों की वित्तीय कार्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

उत्तर दिशा में बनाया गया शौचालय बीमारियों का करक होता है, जिससे घर के सदस्य जल्दी बीमार होते हैं। वहीं, सही दिशा में बना शौचालय सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है और प्रगति का मार्ग प्रशस्त करता है। ज्योतिषियों का दावा है कि शौचालय से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा पूरे घर को प्रभावित करती है, जिससे उन्हें परेशानी होती है।

यदि आप उत्तर की ओर मुख करके शौचालय बनाना चाहते हैं, तो आपके पास इसे उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाने का विकल्प है और यह सुनिश्चित करें कि इसकी दीवारें काले रंग की हों। इसके अतिरिक्त, यदि आपके शौचालय में प्लास्टिक का बर्तन है, तो उसे स्टील के बर्तन से बदलने की सलाह दी जाती है। यह अभ्यास कई वास्तु दोषों को दूर करने में सहायता करता है।

कामधेनु की मूर्ति घर में रखने से मिलेगा धन लाभ, जीवन में होगी प्रगति

घर में है टूटा हुआ शीशा तो प्रवेश करेंगी नकारात्मक ऊर्जा ,वास्तु शास्त्र में है उपाय

एलोवेरा के पौधे को घर में रखने से बढ़ेगा प्रेम, व्यावसाय में होगा विकास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -