छोटी सी गलती पर बेटी को कर दिया था फिल्म से बाहर, दादासाहेब फाल्के से सम्मानित हुए थे वी. शांताराम
छोटी सी गलती पर बेटी को कर दिया था फिल्म से बाहर, दादासाहेब फाल्के से सम्मानित हुए थे वी. शांताराम
Share:

सिनेमा जगत के पितामह कहे जाने वाले शांताराम राजाराम वनकुद्रे (Shantaram Rajaram Vankudre) को लोग वी। शांताराम (V। Shantaram) कहते हैं। वह हिंदी और मराठी फिल्मों में एक्टर, प्रोड्यूसर और फिल्म मेकर रहे थे। शांताराम का जन्म 18 नवंबर 1901 में महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था। शांताराम ने जिस समय फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था उस समय मूक फिल्में बना करती थीं। उनके ही फिल्मों में आने के बाद बोलती फिल्मों का चलन शुरू हुआ। उनके आने के बाद बोलती फिल्मों में टेक्नीक का इस्तेमाल करने का श्रेय उनको ही जाता है।

उन्हें अपने उसूलों का पक्का माना जाता है और वह सिनेमा जगत के सबसे बड़े पुरस्कार दादासाहेब फाल्के को भी अपने नाम कर चुके हैं। वी। शांताराम ने अपने करियर में करीब 90 से अधिक फिल्मों का निर्माण किया। इसी के साथ उन्होंने करीब 55 फिल्मों में बतौर निर्देशक काम किया। वी। शांताराम ने साल 1967 में एक फिल्म बनाई थी ‘बूंद जो बन गई मोती’। इस फिल्म में जितेंद्र को लीड रोल में लिया था, लेकिन बहुत ही कम लोग यह बात जानते हैं कि इस फिल्म में पहले लीड एक्ट्रेस मुमताज नहीं बल्कि शांताराम की बेटी राजश्री थीं। जी हाँ, सामने आने वाली खबरों को माने तो ‘बूंद जो बन गई मोती’ की शूटिंग सेट पर पहले ही दिन राजश्री देर से पहुंची और अनुशासन के पाबंद शांताराम को बेटी का देर से पहुंचना अच्छा नहीं लगा।

इसी के चलते गुस्साए फिल्ममेकर ने अपनी बेटी को ही फिल्म से बाहर कर दिया और उनकी जगह मुमताज को कास्ट कर लिया। इस फिल्म के बाद ही मुमताज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेस बन गईं। वैसे वी। शांताराम ने यूं तो कई शानदार फिल्में बनाई थी लेकिन 1937 में फिल्म ‘दुनिया न माने’ हिंदी में और ‘कुंकू’ नाम से मराठी में फिल्म बनाई और इस फिल्म में बाल विवाह, महिलाओं के साथ होने वाला अत्याचार दिखाने की हिम्मत दिखाई थी। इस फिल्म के बाद वह मशहूर हो गए और उन्होंने कई सुपरहिट फ़िल्में दी। आपको बता दें कि शांताराम का निधन 30 अक्टूबर 1990 में हुआ था।

12 साल की उम्र में गंदी नियत का शिकार हुईं थीं नेहा भसीन, जीत चुकीं हैं फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका पुरस्कार

अभिनेता बनने से पहले रेडियो और वीडियो जॉकी रह चुके हैं अपारशक्ति खुराना

आज है श्री सत्यनारायण व्रत, जानिए आज का पंचांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -