थमने का नाम नहीं ले रहा है केदारनाथ धाम में सोना पीतल विवाद, अब कांग्रेस ने उठाए सवाल
थमने का नाम नहीं ले रहा है केदारनाथ धाम में सोना पीतल विवाद, अब कांग्रेस ने उठाए सवाल
Share:

केदारनाथ: केदारनाथ धाम में सोना पीतल विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। केदारनाथ के गर्भगृह में मढ़े सोने को लेकर चल रहे विवाद में कांग्रेस ने संगठित कर चोरी की आशंका व्यक्त की है। उत्तराखंड भाजपा ने भी कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार किया है। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि जब साल 2005 के एक मामले में सोने का रंग उतर चुका था, तो इस बार मंदिर समिति ने सोने की जांच बिना दानदाता को टैक्स छूट का प्रमाणपत्र कैसे दिया? ऐसे प्रकरणों की तहकीकात को SIT गठित की जानी चाहिए।

बुधवार को उत्तराखंड कांग्रेस के बड़े नेतृत्व ने एक मंच पर आकर सोना विवाद में मंदिर समिति की भूमिका पर सवाल खड़े किए है। पूर्व में BKTC के अध्यक्ष रह चुके गोदियाल ने कहा कि उनके कार्यकाल में भी एक कारोबारी ने उनके सामने आयकर छूट के बदले बद्रीनाथ मंदिर को 500 किलो सोना देने का प्रस्ताव रखा था। उस कारोबारी ने बताया कि उसने साल 2005 में भी मंदिर समिति को 50 किलो सोना दिया था, लेकिन मंदिर समिति की तरफ से टैक्स छूट का सर्टिफिकेट नहीं दिए जाने से उसे हानि उठानी पड़ी। बकौल गोदियाल-बाद में बद्रीनाथ पहुंचकर मैंने पाया कि गर्भगृह के बाहरी खंबों पर मढ़ा गया सोना जैसे तांबा बन चुका था। ऐसे में करोबाटी के सामने शर्त रखी कि वो MMTC से प्रमाणित सोना दे। इस पर कारोबारी अपनी बात से मुकर गया। 

गोदियाल ने आरोप लगाया कि हालिया मामले में तो मंदिर समिति ने व्यापारी को 23 किलो सोना दान देने के बदले में आयकर छूट का प्रमाणपत्र भी दिया है। जब पूर्व में बद्रीनाथ में सोने की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने जैसा मामला सामने आ चुका था तो इस बार केदारनाथ में सोना लगवाने से पूर्व जाँच क्यों नहीं कराई गई? जबकि दान में मिली धातु की जांच के लिए मंदिर समिति के पास अपने आभूषण होते हैं। उन्होंने पूछा क्या समिति के स्टॉक रजिस्टर में दर्ज किए जाने से पहले सोने का वास्तविक वजन लिया गया? ऐसे में कांग्रेस, सरकार के साथ एक सहयोगी संस्था के तौर पर इस प्रकरण से पर्दा उठाना चाहती है। इसके लिए आयकर विभाग, धातु विशेषज्ञ, प्रवर्तन निदेशालय व पुलिस के अफसरों का उच्चस्तरीय जांच दल बनाया जाए।

बंदर से परेशान हुआ प्रशासन, रखा 21 हजार का इनाम

गुजरात में ED का एक्शन! सुरेश जगुभाई पटेल के कई ठिकानों पर रेड, 100 से अधिक संपत्ति और करोड़ों की नकदी बरामद

पिथौरागढ़ में हुआ बड़ा सड़क हादसा, 9 लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -